UP में बिजली मांग में रिकार्ड उछाल, ललितपुर में 660 मेगावाट की इकाई शुरू

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2022 - 07:48 PM (IST)

लखनऊ: पिछले 2 दिनों में आंधी, बूंदाबांदी से तपिश से मामूली राहत मिलने के बावजूद उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही है। कोयले की कमी और अन्य तकनीकी कारणों से बंद पड़ी चंद इकाइयों के दुरुस्तीकरण का काम युद्धस्तर पर जारी है मगर बिजली की मांग 23 हजार मेगावाट से अधिक बने रहने से बिजली विभाग को अदम्य चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकृत सूत्रों ने बुधवार को बताया कि ललितपुर पावर जनरेशन की 660 मेगावाट की इकाई को युद्धस्तर पर प्रयास करके चालू करवाया गया। विद्युत उत्पादन की जो इकाइयां तकनीकी या किसी अन्य कारणों से बन्द हैं, उन्हें जल्द चालू करने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है। विभिन्न स्तरों पर आपूर्ति, उत्पादन, उपभोक्ता सेवा एवं राजस्व आदि की बारीकी से मॉनीटरिंग की जा रही है।प्रदेश के निजी विद्युत उत्पादन गृहों के प्रतिनिधियों के साथ प्रमुख सचिव ऊर्जा ने एक उच्चस्तरीय बैठक की जिसमें प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार, उत्पादन निगम के प्रबन्ध निदेशक पी, गुरुप्रसाद, निदेशक वितरण समेत कारपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी तथा रिलायन्स, बजाज, लैंको, ललितपुर, एम.बी. पावर, आर.के.एम., टी.आर.एम. तथा के.एस. के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एम. देवराज ने सभी उत्पादकों से कोयला आपूर्ति की विस्तृत जानकारी ली। लगभग सभी प्रतिनिधियों ने बताया कि कोयले की आपूर्ति बेहतर है। उधर,भीषण गर्मी के कारण विद्युत मांग लगभग 23538 मेगावाट पहुंच गई है। इन परिस्थितियों में पावर कारपोरेशन विद्युत आपूर्ति को सामान्य रखने और उपभोक्ताओं को अधिकतम विद्युत आपूर्ति देने के लिए युद्धस्तर पर प्रयासरत है। 2000 मेगावाट की अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति लेते हुए बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिये पावर कारपोरेषन रिकार्ड विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। देवराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपभोक्ताओं को अधिकतम विद्युत आपूर्ति देने के लिए पूरी सावधानी बरतें। अधिकारी और कर्मचारी अपनी तैनाती स्थल पर रहें। स्थानीय व्यवधानों तथा विद्युत दुर्घटनाओं पर रखें नजर यदि कहीं स्थानीय फाल्ट के कारण विद्युत बाधित हो तो कम से कम समय में उसे ठीक कर आपूर्ति बहाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static