मुरादाबाद: खुदाई के दौरान मिले 698 मुगलकालीन चांदी के सिक्के, बंटवारे को लेकर हुआ विवाद

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 10:24 AM (IST)

मुरादाबादः हिमाचल में खुदाई के दौरान निकले 698 मुगलकालीन चांदी के सिक्कों के बंटवारे को लेकर मुरादाबाद में विवाद हो गया। अरबी-फारसी भाषा में अंकित ये सिक्के 400 से 500 साल पुराने माने जा रहे हैं। जानकारों का मानना है कि ये सिक्के मुगल काल के हो सकते हैं। पुलिस ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक जगह मजदूर खुदाई कर रहे थे। यहां एक बक्से में बंद खजाना मिला। बाद में मजदूरों और ठेकेदार में खजाने के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया, जिसकी शिकायत पुलिस में कर दी गई। पुलिस ने इस खजाने को जब्त कर लिया है।
PunjabKesari
मुरादाबाद के मूंढापांडे इलाके के बरवाला गांव के रहने वाले महेंद्र ने बताया कि गुलाब नवी ठेकेदार मजदूरी करवाने कुछ युवकों के साथ शिमला लेकर गया। यहां खुदाई करते समय कुछ आवाज होने पर ठेकेदार को बताया गया तो उसने जेसीबी लगवाकर खुदाई करवाई। उसके बाद बड़े ठेकेदार भी वहां आ गए और एक बहुत बड़े लोहे के कड़ाव में यह चांदी के सिक्के मिले। इनको बोरे में भर लिया गया। एक बोरा उसे दे दिया बाकी चांदी के सिक्के ठेकेदार ले गए। गुलाब नवी उन्हें गाड़ी में बैठाकर सिक्कों के साथ वापस मुरादाबाद आ गया। ठेकेदार ने गांव आकर सिक्कों को आपस में बांटने की बात कही थी, लेकिन उसकी नीयत खराब हो गई और सभी सिक्के अपने पास रख लिए। किसी को बताने पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी। सिक्कों का वजन 40 से 50 किलो के बीच है, जिसकी शिकायत दोनों ने अपने गांव के प्रधान से की।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस मामले पर कार्रवाई करते हुए ठेकेदार गुलाब नवी से सिक्के बरामद कर लिए हैं। एक सिक्के पर अकबर मोहम्मद जलालुद्दीन लिखा हुआ है। कुछ सिक्कों पर एक पर कलमा लिखा हुआ है। बादशाह मोहम्मद अकबर जलालुद्दीन साफ समझ में आ रहा है। पुरात्व विभाग इनकी जांच कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static