वैक्सीनेशन को लेकर फैली अफवाहें, खौफ ने ग्रामीणों के दिल व दिमाग में कर रखा है घर

punjabkesari.in Friday, Jun 11, 2021 - 09:25 PM (IST)

उन्नावः देश भर में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जहां केंद्र सरकार से लेकर प्रदेशों की सरकार ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, वहीं उन्नाव जनपद की तहसीलों में कई गांव ऐसे भी हैं, जहां के ग्रामीणों में अफवाहों व खौफ ने दिल व दिमाग में घर कर रखा है। वैक्सीनेशन को लेकर जहां सरकार लोगों में जागरूकता पैदा कर रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर अलग ही खौफ लोगों के दिलों में बैठा है। 

ऐसा ही नज़ारा उन्नाव के सफीपुर तहसील अंतर्गत कुछ गांव में देखने को मिला, जहां ग्रामीणों ने अभी तक टीके नहीं लगवाए लाख समझाने पर भी ना मानने पर वैक्सीनेशन करने गई टीमें वापस लौट गई। ये मामला सफीपुर तहसील क्षेत्र के गांव सकहन राजपूतान ,गहोली ,ददलहा ,खैरी चंदेला व रूपपुर चंदेला में सामने आया है, जहां एएनएम के नेतृत्व में 2 सदसीय टीम टीकाकरण करने गई थी और कोविड वैक्सीन के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने गई थी, हालांकि जागरूकता के लिए उन्नाव डीएम ने नोडल अधिकारी व ग्राम प्रधानों को भी लगाया था। अंत में टीम वापस स्वास्थ्य केंद्र लौट आई। सीएचसी में टीकाकरण के लिए लगे बूथ सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि ग्राम प्रधान के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है फिर भी टीका नहीं लगवा रहे।

वहीं जब इस पूरे प्रकरण में प्रधान जयचंद्र से बात की गई तो उन्होंने बताया की ग्रामीण का कहना है कि हमको मरना नहीं है और इससे बुखार भी आ जाता है। इसी तरह सबका यही कहना हैं, लेकिन हम लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे है। पहले हम लगवाएंगे जिसके बाद पब्लिक के अंदर जागरूकता पैदा हो और इन लोगों का डर खत्म हो।

स्थानीय निवासी का कहना है कि हमने सुना है कि इसको लगाने से बुखार आ जाता है, इसलिए नहीं लगवाया है। स्थानीय निवासी सकहन ने बताया कि अभी हमको इसकी जरुरत नहीं है इसलिए हमने नहीं लगवाया है वैसे भी हम घर में रहते हैं चुपचाप कहीं निकलते नहीं है। वहीं दिवारी का कहना है कि जब हम लोगों को कोई परेशानी नहीं तो लगवाने में क्या फायदा हमको कोई परेशानी हो तो लगवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static