UP में मतदान के लिए की गई कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 1 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 04:34 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश में 17वीं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में दस संसदीय क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को वोट पड़ेंगे। मतदान के लिए पुलिस प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके लिए एक लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने इस चरण में केंद्रीय बलों की लगभग 170 कंपनियों को विभिन्न मतदान केंद्रों पर तैनात किया है। इसके अलावा, केन्द्रीय बलों के जवान कई निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच विश्वास जगाने के लिए फ्लैग मार्च कर रहे है।

यादव-मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र के रुहेलखंड क्षेत्र में मंगलवार को दस लोकसभा सीटों पर सुबह 07.00 बजे से शाम 18.00 बजे तक मतदान होगा।  इस चरण में केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार (बरेली), समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी), जयाप्रदा और समाजवादी पार्टी (सपा) नेता मोहम्मद आजम खां (रामपुर), भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी (पीलीभीत) और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (एसबीएसपी) शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद) समेत 120 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।       

जिन सीटों पर चुनाव होगा उनमें मुरादाबाद में 13, रामपुर में 11, संभल में 12, फिरोजाबाद में छह, मैनपुरी में 12, एटा में 14, बदायूं में नौ, आंवला में 14, बरेली में 16 तथा पीलीभीत में 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। बदायूं और मैनपुरी संसदीय सीटों को छोड़कर सभी आठ सीटों पर भाजपा का कब्जा है।   इस चरण में अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में बसपा-सपा गठबंधन और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। लेकिन कुछ सीटों पर कांग्रेस की मौजूदगी ने मुकाबला त्रिकोणीय बना दिया है। इस चरण में 1.76 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिसमें 95,56,471 पुरुष और 80,92,943 महिलाएं शामिल हैं। इसके लिए 20,116 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static