जौनपुर में सिंचाई के लिए मिलेंगे किसानों को सोलर पंप का तोहफा

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 05:23 PM (IST)

जौंनपुुर: सिंचाई की समस्या से जूझ रहे किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत मामूली कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध करायेगी।    आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के लिए संसाधन उपलब्ध कराने के साथ ही बिचैलियों से मुक्त कराकर उत्पादों का उचित मूल्य दिलाने के लिए क्रय केंद्र के जरिए खरीद की जा रही है। सिंचाई की समस्या को देखते हुए सोलर पंप अनुदान पर दिया जा रहा है।

जिले के लिए 85 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य है। इसमें से दो हार्स पावर के पांच, तीन हॉर्स पावर डीसी के 45 तथा तीन हार्स पवार एसी के 25 शामिल है। इसके अलावा पूर्व आवंटन के आधार पर पांच हार्स पवार के 10 सोलर पंप जिनका ड्राफ्ट जमा स्थापित किये जायेंगे। जिले में वर्तमान सत्र में प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत कुल 85 सोलर पंप स्थापित किए जाएंगे। उप कृषि निदेशक जयप्रकाश ने बताया कि दो हार्स पावर सोलर पंप की कुल कीमत 1,23,605 रूपये है जिसका किसान 49,442 रूपये तथा तीन हार्स पावर डीसी का कुल मूल्य 1,69,370 रूपये है जिसमें किसान का अंश 67,748 रूपये है। तीन हार्स पावर एसी का मूल्य 1,65,558 रूपये है जिसमें किसान का अंश 66,223 रूपये है।

शासन द्वारा रोटोमैग मोटर्स एंड कंट्रोल्स प्राइवेट लिमिटेड पीएवुल आनंद गुजरात कंपनी को नामित किया गया है। किसान कंपनी के नाम विभिन्न क्षमता के सोलर पंप के लिए कृषक अंश नामित कंपनी के नाम बैंक ड्राफ्ट बनवाकर उप कृषि निदेशक कार्यालय में जमा करेंगे। इसमें प्रथम आवक प्रथम पावक को वरीयता दी जाएयी। 

उप परियोजना निदेशक डॉ0 रमेश चंद्र यादव ने बताया कि दो हार्स पावर के लिए बोरिंग चार इंच तथा भूगर्भ जल स्तर साठ मीटर और तीन हार्स पावर के लिए बोरिंग छह इंच व 70 मीटर भूगर्भ जल स्तर आवश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static