''जो भी अफवाह फैलाएगा उस पर सख्त कार्रवाई होगी...'' DGP प्रशांत कुमार ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 03:12 PM (IST)

UP Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा आज यानी 23 अगस्त को शुरू हुई थी। पहली पाली की परीक्षा पूरी हो चुकी है और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक चलेगी। परीक्षा के दौरान डीजीपी प्रशांत कुमार ने लखनऊ के गोमतीनगर स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में निरीक्षण किया। डीजीपी अलग-अलग परीक्षा केंद्र पर पहुंचे और कहा कि जो भी अफवाह फैलाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

48 लाख से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षाः DGP  
परीक्षा का जायजा लेते हुए डीजीपी ने कहा कि पूरी उप्र पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने में लगी है। किसी भी विभाग का कोई भी अधिकारी, कर्मचारी परीक्षा गड़बड़ी में लिप्त होगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि 67 जिलों में 2 पाली में परीक्षा कराई जा रही। 48 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे और 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी अन्य राज्यों से है। परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल ट्रेन और फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई गई है। उन्‍होंने कहा क‍ि एसटीएफ व इंटेलिजेंस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां कड़ी निगरानी कर रही हैं। पेपर लीक को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जा रही है। कहीं से किसी तरह की गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं है।

पहली पाली की परीक्षा समाप्त
सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा की पहली पाली समाप्त हो गई है। इस पाली में 81 केंद्रों पर 28115 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दरअसल, लखनऊ में 81 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। इसके लिए 39062 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिसमें से 10947 परीक्षार्थियों परीक्षा नहीं दी। पहली पाली की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी गई और सुरक्षा और निगरानी के लिए पुलिसकर्मी तैनात किए गए।

31 अगस्त तक होगी परीक्षा
सिपाही भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो-दो पालियों में होगी, जिसमें कुल 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए 2,300 मजिस्ट्रेट व 25 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इंटरनेट मीडिया पर 11 टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से पेपर लीक होने का झूठा दावा कर अभ्यर्थियों से ठगी का प्रयास करने वालों के विरुद्ध पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की ओर से लखनऊ की हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static