CM योगी का सख्त निर्देश- मकर संक्रान्ति मेले में श्रद्धालुओं को करें नियंत्रित, जमा न हो भीड़

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2020 - 09:09 AM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में आयोजित एक बैठक में मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा दी जाए।  सीएम योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अनुसार मेले में सभी बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जाये। मेले में श्रद्धालुओं का आवागमन इस प्रकार नियंत्रित किया जाए, जिससे भीड़ एकत्र न होने पाए।

उन्होंने सुरक्षा की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। इसका भी ध्यान रखा जाए कि मेले के समय वाहन पार्किंग स्थल में ही खड़े किए जाएं। वाहन स्टैण्ड पर प्रकाश एवं साफ सफाई की पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने जंगल कौड़िया-मोहद्दीपुर 4-लेन के कार्यों को 10 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अण्डरग्राउण्ड केबलिंग के कार्य को 20 दिसम्बर तक पूर्ण करने के साथ ही जर्जर पोलों/तारों को भी ठीक करें।

सीएम ने कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्य सड़कों को भी ठीक करायें। इससेे मार्ग परिवर्तन के दौरान यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी। निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग मेले के दौरान मेडिकल कैम्प का आयोजन करे। आपूर्ति विभाग मिट्टी के तेल तथा खाद्यान्न का वितरण कराये। वन विभाग जलौनी लकड़ी का प्रबन्ध करे। आकाशवाणी तथा दूरदर्शन से मेले का लाइव प्रसारण कराया जाए। इस दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करने के साथ ही, उन्हें पर्व के महत्व की जानकारी भी दी जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि मेले के दौरान परिवहन विभाग पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था करे। मेले के संचालन में नागरिक सुरक्षा संगठन एवं अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त को नगर में साफ सफाई एवं स्वच्छता की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी रैन बसेरों को सुचारु ढंग से संचालित करते हुए रैनबसेरों में साफ-सफाई तथा सुरक्षा आदि की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पर्याप्त संख्या में अलाव जलवाने की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static