11वीं के छात्रों ने बनाई ऐसी हेलमेट डिवाइस, पहनते ही हो जाएगी बाइक स्टार्ट

punjabkesari.in Sunday, Dec 01, 2019 - 02:36 PM (IST)

गाजीपुर:महान वैज्ञानिक जी सी बोस के जन्मदिन के अवसर पर गाजीपुर के एमजेआरपी स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शनी में बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन किया।  अपने बनाये हुए कई डिवाइस का प्रदर्शन छात्रों द्वारा किया गया।11 वीं के चार छात्रों ने एक हेलमेट डिवाइस का प्रदर्शन किया साथ ही एक नंबर प्लेट डिवाइस और एक स्पीड ब्रेकर डिवाइस भी इन छात्रों ने बनाया है। छात्रों द्वारा हेलमेट में एक डिवाइस लगायी गयी है जो कि बाइक में लगे डिवाइस से कनेक्ट रहती है। जैसे ही बाइक चलाने वाला बाइक पर बैठकर हेलमेट पहनता है वैसे ही बाइक स्टार्ट हो जाती है।  हेलमेट निकालते ही बाइक बन्द हो जाती है। मतलब बिना हेलमेट के बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। छात्रों द्वारा बनाई गयी इस डिवाइस से वाहन दुर्घटनाओं में भारी कमी लायी जा सकती है।

इन चारों छात्रों ने एक अन्य नंबर प्लेट डिवाइस भी बनायी है जिसे यदि नंबर प्लेट पर लगा दिया जाये तो डिवाइस के माध्यम से बाइक की लोकेशन पता है । चोरी हो जाने की स्थिति में बाइक को बंद भी किया जा सकता है। सबसे खास बात है की इस डिवाइस में एक जीएसएम। सिम की मदद से बाइक का नंबर डायल करना होता है। जैसे ही नंबर डायल होगा बाइक जहां पर होगी वहीं 20 मिनट के लिये बन्द हो जायेगी। इस डिवाइस की मदद से बाइक चोरी की घटनाओं में कमी लायी जा सकती है। तीसरी डिवाइस इन छात्रों द्वारा बनायी गयी है जिसकी मदद से बाइक की स्पीड को नियंत्रित किया जा सकता है।

 

 इस डिवाइस को हर जगह लगाया जा सकता है। जैसे कि कोई बाइक इसके रेंज में आयेगी तो उसकी स्पीड 40 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होगी बाइक अपने आप बन्द हो जायेगी।11वीं के छात्रों द्वारा तैयार की गयी ये तीनों डिवाइस बेहद कम लागत की है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static