Birth Anniversary: योगेन्द्र उपाध्याय बोले- ‘स्वामी विवेकानंद व्यक्ति नहीं देश के विचार थे’

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 01:21 AM (IST)

जौनपुर, Birth Anniversary: उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने गुरुवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कहा स्वाजी व्यक्ति नहीं देश के विचार थे। उनके विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। विवेकानंद के चिर यौवन विचार हमें सदा ऊर्जा देते रहे हैं।      

यह भी पढ़ें- Kanpur News: भीषण जाम में फंसे ड‍िप्‍टी CM ब्रजेश पाठक, 500 मीटर तक चलना पड़ा पैदल

PunjabKesari
विवेकानंद के चिर यौवन विचार हमें सदा ऊर्जा देते रहे है
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी हाल में गुरुवार को अंतर विश्वविद्यालय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। उपाध्याय ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कहा स्वामी व्यक्ति नहीं देश के विचार थे। उनके विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। विवेकानंद के चिर यौवन विचार हमें सदा ऊर्जा देते रहे है। उन्होंने कहा कि शक्तिशाली भारत का निर्माण होगा विश्वविद्यालय और खेल के मैदानों से। उन्होंने शिक्षा और खेल के महत्व को एक साथ कितने साल पहले व्यक्त किया था। नई शिक्षा नीति में नई चिंतन और नई सोच का विकास समाहित है।    

यह भी पढ़ें- Ganga Vilas: विदेश जाने की जरुरत नहीं, भारत में लें पानी पर चलते-फिरते पांच सितारा होटल का आनंद... देखिए क्रूज के अंदर की खूबसूरत PICS
  
PunjabKesari
गैर भाजपा की सरकारों ने प्रदेश के शिक्षा का बेड़ा गर्क कर दिया: उपाध्याय
उन्होंने कहा कि लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति में भारतीय महापुरुषों के विचारों को हमसे दूर किया गया। नई शिक्षा नीति के मूल बिंदु में शिक्षा को संस्कार, रोजगार और तकनीकी से जोड़ा गया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने नकल और वोट के खेल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रदेश के शिक्षा का बेड़ा गर्क गैर भाजपा की सरकारों ने कर दिया। इस अवसर पर पंजाब नेशनल बैंक के अंचल प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने कहा कि आज ऐसे महापुरुष की जयंती है जो कि युवाओं को प्रोत्साहित करता है। मैं भी उन्हीं से प्रेरणा लेता हूं। उन्होंने विवेकानन्द पर विस्तार से बताया। विद्यार्थियों को बैंकों की डिजीटल सुविधा के बारे में अवगत कराया।

यह भी पढ़ें- Gorakhpur Festival में कैलाश खेर ने बिखेरा सुरों का जलवा, बोले- सिर मुंडाने के बाद CM साहब का भाई लगूंगा

PunjabKesari
शिक्षा हमें समाज में रहने लायक बनातीं है: एस. मौर्य
कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि शिक्षा हमें समाज में रहने लायक बनातीं है। शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालय के सभी लोगों ने कड़ी मेहनत करके कार्यों को संभाला जिससे कार्यक्रम सफल हुआ। विश्वविद्यालय अपनी दूरगामी सोच से अपने रफ्तार से सही कदम उठा रहा है। अतिथियों और युवा महोत्सव का संक्षिप्त परिचय प्रो. अजय द्विवेदी ने दिया।  इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. वंदना राय, प्रो.अविनाश पाथर्डीकर, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. मुराद अली, शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ.विजय सिंह, महामंत्री डॉ. राहुल सिंह, प्रो. सुरेश पाठक, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, डॉ. रसिकेश, डॉ. विनय वर्मा, डॉ. अमरेंद्र सिंह, डॉ. राजकुमार, प्रो. राकेश यादव, डॉ. राजबहादुर यादव, पीएनबी के मंडल प्रमुख राजेश कुमार, शाखा प्रबंधक राम बहादुर, सहायक कुलसचिव अजीत सिंह, बबिता सिंह, दीपक सिंह, अमृत लाल, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर, महामंत्री रमेश यादव आदि मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static