स्वाइन फ्लू के प्रभावी नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स गठित, कंट्रोल रूम स्थापित

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 11:57 AM (IST)

सहारनपुर: स्वाइन फ्लू के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। सर्दी बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू जोर पकड़ता है इसलिए जनपद स्तर पर टास्क फोर्स का गठन के साथ ही कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है।

जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय की अध्यक्षता में स्वाइन फ्लू को लेकर बैठक की गई। यहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस सोढ़ी ने बताया कि एन्फ्लूएंजा एच-1 एन-1 मनुष्यों में वायरस से फैलता है, जो सीधे तौर पर छींकने-खांसने से फैलता है। उन्होंने स्वाइन फ्लू के नियंत्रण एवं उपचार आदि गतिविधियों की समीक्षा की। डॉ. विक्रम सिंह पुंडीर को स्वाइन व बर्ड फ्लू का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

जिला मलेरिया अधिकारी मलेरिया गौड़ ने बताया कि स्वाइन फ्लू के लिए जनपदीय कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया। सीएचसी-पीएचसी पर रैपिड रैस्पोंस टीम गठित कर दी गई। सभी सीएचसी-पीएचसी को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। एक सचल चिकित्सीय दल वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में स्टाफ एवं वाहन समेत गठित किया गया है। जिला अस्पताल में 6 बैड का एक वार्ड बनाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static