गणित के सवालों पर गणना नहीं कर पाए शिक्षक, DM ने लगाई फटकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 12:06 PM (IST)

बलिया: उत्तर प्रदेश में बलिया के जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा की कलाई खोल कर रख दी है। गणित के बेसिक सवालों पर शिक्षक ऐसे उलझे की 1/2 और 4/5 के चक्कर में शिक्षकों के योग्यता पर ही बट्टा लग गया।
PunjabKesari
बता दें कि बेसिक शिक्षा के जरिये बच्चों को शिक्षित करने के लिए सरकार करोड़ों रूपये खर्च कर रही है। साथ ही शिक्षकों को भारी भरकम वेतन भी दिया जाता है। ऐसे में बच्चो को शिक्षा देने वाले शिक्षक कितने शिक्षित है इस बात का बलिया के डीएम श्रीहरी प्रताप शाही ने खुलासा किया है।
PunjabKesari
दरअसल उच्च प्राथमिक विद्यालय दुबहड़ का औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने गणित विषय के भिन्न का सवाल पूछा कि ½ और 4/5 में कौन बड़ा है तो वहां मौजूद महिला शिक्षक जवाब नहीं दे पाई। गणित के कुछ ऐसे ही सवालों के साथ विद्यालय के दो और शिक्षक क्लास रूम में पहुंचे पर गणित के सवालों पर गणना नहीं कर पाए। जिसके बाद डीएम ने बेसिक शिक्षा के बेसिक सवालों के जरिये छात्रों के सामने ही शिक्षकों को उनकी योग्यता दिखाते रहे और शिक्षक खामोश खड़े रहे। वहीं जिलाधिकारी ने मिड डे मील को भी स्वयं चखा और पूरी जानकारी ली।
PunjabKesari
डीएम यहीं नहीं रुके उन्होंने गणित के अंश और हर के फार्मूले पर सवाल को अध्यापिका से हल करने को कहा ऐसे में शिक्षिका ने चाक तो उठाई पर अंश मात्र भी नहीं लिख पाई और हार मान गयी। गणित के इन सवालों के जरिये जिलाधिकारी ने बेशिक शिक्षा की कलई खोल दी कि जब शिक्षकों को ही नहीं पता तो वो बच्चों को क्या शिक्षा देंगे।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ऐसे ही शिक्षकों के जरिये बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों के बेहतर शिक्षा और भविष्य देने की बात करता है जहां शिक्षकों को ही सब्जेक्ट का बेसिक नालेज भी नहीं है|

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static