परिषदीय विद्यालयों में टीचर की शत प्रतिशत हाजिरी जरूरी : अनुपमा

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2019 - 12:56 PM (IST)

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा है कि परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिये शत प्रतिशत अध्यापकों की उपस्थिति के साथ साथ छात्र छात्राओं की उपस्थिति पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा।

बलिया में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जायसवाल ने स्कूल चलो अभियान और परिषदीय विद्यालयों में ड्रेस वितरण की तैयारी से संबंधित कोई बैठक न होने पर नाराजगी जताई और प्रभारी बीएसए सुभाष गुप्ता को फटकार लगाई। आधार नामांकन के कार्य को लेकर उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। ऐसे में लापरवाही पर कड़ी कारर्वाई होगी।

उन्होंने कहा कि अधिकारी स्कूलों में लगातार निरीक्षण करें। शत-प्रतिशत अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। नामांकन के सापेक्ष छात्र-छात्राओं की भी उपस्थिति का विशेष ख्याल रखा जाए। परिषदीय विद्यालयों मंन सरकार जो सुविधा दे रही है उसका लाभ प्रत्येक छात्र छात्राओं को मिले।

उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर परिषदीय विद्यालय से जुड़ी कोई भी गंभीर शिकायत मिली और उसमें किसी की लापरवाही सामने आई तो सख्त कारर्वाई तय है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि 25 प्रतिशत अलाभित समूह के बच्चों को चिन्हित विद्यालयों में दाखिला कराने की व्यवस्था है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि अगर कोई चिन्हित विद्यालय एडमिशन लेने से मना करता है तो उन पर कड़ी कारर्वाई की जाये।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static