दिलचस्प होगा मुकाबला! यूपी में तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट, AIMIM समेत 6 पार्टियां आ सकती हैं एक साथ

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 04:44 PM (IST)

लखनऊ: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव में जीत निश्चित करने के लिए सभी पार्टियां एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। इसी बीच यूपी में NDA और इंडिया गटबंधन के बाद तीसरे मोर्चे के गठन की तैयारी चल रही है। तीसरा मोर्चा लोकसभा चुनावों में सपा और बसपा के साथ बीजेपी की घेराबंदी की तैयारी में है। तीसरे मोर्चे में स्वामी प्रसाद मौर्य, अपना दल कमेरावादी पार्टी की अध्यक्ष पल्लवी पटेल, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, आजाद समाज पार्टी अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद, जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के अध्यक्ष संजय चौहान, पीस पार्टी के अध्यक्ष डॉ अय्यूब के बीच गठबंधन पर बात बनी है।

सभी नेताओं ने की गठबंधन पर एक दूसरे से फोन पर बात की है। ओवैसी और चंद्रशेखर आजाद मुख्य भूमिका में होंगे। इस सिलसिले में कल लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस होनी थी। स्वामी प्रसाद मौर्य और पल्लवी पटेल में ठीक से तालमेल न होने की वजह से बात अधूरी रह गई। चंद्रशेखर आजाद मध्यस्थता कर रहें हैं। चंद्रशेखर आजाद को सभी को साथ लाने की जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में जल्द गठबंधन का एलान हो सकता है। सीटों पर चर्चा की गई है। कुछ प्रत्याशियों को तीसरा मोर्चा समर्थन करेगा। 

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को हम बता दें कि 19 अप्रैल से 7 चरणों में वोटिंग शुरू होगी और 4 जून को इसके परिणाम घोषित किए जाएंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। वहीं दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों, तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों, पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों और सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static