स्वास्थ्य केन्द्र की बदहाली पर भड़के जिलाधिकारी, CMO से जवाब तलब

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 04:53 PM (IST)

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर में जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने गुरूवार को शहरी स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया और व्याप्त अव्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्सा अधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया।

पंत ने रावतपुर क्षेत्र में स्थित अर्बन हेल्थ सेंटर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी तरह कोई कमी न रहे। मरीजो को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नही की जायेगी सभी स्वास्थ केन्द्रो,पीएचसी,सीएचसी, सरकारी अस्पतालों में ओपीडी समय से शुरू होनी चाहिये और साज सफाई का खास ख्याल रखा जाना चाहिये। अस्पताल परिसर में मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव होता रहे ,दवा की कमी न रहे।

औचक निरीक्षण के दौरान उपस्थिति रजिस्टर में तीन एएनएम की गैर हाजिरी पर उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा। उसी समय मुख्य डॉक्टर अनिता चौधरी के आने पर उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्टाक रूम का निरीक्षण किया जिसमें आई वी की बोतलों को चूहों ने काट रखा था तथा मल्टी विटामिन स्टाक रजिस्टर से मिलान नही हो पाया।

जिलाधिकारी को बहुत सी दवा स्टाक के हिसाब से रजिस्टर के मिलान में नही मिली जबकि स्टाक रूम में रखी दवा और सामग्री अस्त व्यस्त मिली जिस पर जिलाधिकारी ने फार्मासिस्ट के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देते हुए नगरी स्वास्थ्य केंद्रों के रख रखाव का निरीक्षण करने वाले नोडल अधिकारी तथा एसीएमओ को प्रतिकूल प्रवेष्टि दिये जाने के कड़े निर्देश दिये।

पंत ने माइनर ओ.टी.रूम का निरीक्षण किया जिसमें बेड टूटा हुआ था, चादर गन्दी थी तथा रूम में ही मच्छर मारने वाली दवा रखी हुई थी। उसी रूम में ऑक्सीजन सिलेण्डर रखा था। जिलाधिकारी ने पूछा कि इसे कैसे चालू किया जाता है तो बताया गया कि उसे खोलने के लिए रिंच नही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static