UP में दिख रहा तालिबान का खौफ, हींग के कारोबार की थमी रफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Aug 22, 2021 - 12:52 PM (IST)

हाथरसः अफगानिस्तान में विगत कुछ दिनों से चल रहे तालिबान सेना के संग्राम से अफगानिस्तान में बिगड़े हालातों का असर उत्तर प्रदेश हाथरस के प्रमुख व्यापार हींग के कारोबार पर दिखने लगा है। हाथरस व्यापारियों की माने तो अफगानिस्तान में जल्द हालातों में सुधार न हुआ तो हाथरस से देश विदेश में जाने वाली हींग की कीमत में भारी उछाल आना तय है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हाथरस जनपद में एक जिला एक उत्पाद में हींग को प्राथमिकता दी है।

चुटकी भर हींग से बढ़ जाता है खाने का जायका
बता दें कि हाथरस जिले में 'एक जिला एक उत्पाद' में भी शामिल  हाथरस में बनी हींग विदेशों तक खाने में चुटकी भर से अपना जायका बिखेरती है। यहां बनी हींग के लिए दूध (रेजीन) अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, कजाकिस्तान, ईराक आदि देशों से आता है। जिसे खाने लायक हाथरस में बनाने का काम होता है। हाथरस में बनी हुई हींग जहां देश के कोने-कोने में जाती है, वहीं विदेशों में भी इसका तड़का लगता है। जिले में हींग की करीब एक दर्जन से अधिक बड़ी फैक्ट्री हैं। इसके अलावा कुटीर उद्योग के रूप में भी इसे बनाने का काम होता है। इस कारोबार से करीब ढाई हजार मजदूर जुड़े हुए हैं वहीं जिले में हींग कारोबार का टर्नओवर 50 करोड़ से अधिक का बताया जाता है।

हींग की कीमतों में 10 से 15 फीसदी का उछाल
कारोबारी  बताते हैं कि अफगानिस्तान की स्थिति का प्रभाव हींग कारोबार करने वालों पर खासा पड़ा है। वहां से हींग का आयात हम लोग नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से हमें बहुत दिक्कतें आ रही हैं। हींग की कीमतों में 10 से 15 फीसदी का उछाल आ चुका है, जल्दी ही और बढ़ने की संभावना है। यदि महीने, डेढ़ महीने तक यही स्थिति बनी रहीं, कच्चा माल नहीं आया तो हम लोगों का काम ठप हो सकता है।

हींग के एक और कारोबारी बांके बिहारी अग्रवाल ने बताया कि अफगानिस्तान से भारी मात्रा में हींग का कच्चा माल आता है। अफगानिस्तान के घटना क्रम पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब तक गवर्नमेंट की स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती कि तालिबान के साथ व्यापारिक रिश्ते रहेंगे क्या रहेंगे? तब तक कुछ कहना मुश्किल है। हालांकि उनका कहना था कि जब पाकिस्तान से हमारे रिश्ते कितने भी खराब हो, पर व्यापार चलते रहता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हींग सप्लाई पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है, जिससे कीमतों में उछाल आएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static