युवती लगाने जा रही थी फांसी, मेटा की मदद से यूपी पुलिस ने 4 मिनट में बचा ली जान

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 06:09 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक युवती सुसाइड करने से पहले इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया। जिसमें युवती गले में फंदा डालकर सुसाइड करने जा रही थी। इस पर मेटा तत्काल संज्ञान लिया और डीजीपी मुख्यालय की सोशल मीडिया को इसका अलर्ट मैसेज दिया। इसके बाद पुलिस ने चार मिनट के अंदर मौके पर पहुंचकर युवती की जान बचा ली। उसके बाद पुलिस ने युवती की काउंसलिंग कराई गई तो घरवालों और युवती से पूछताछ में पता चला कि उसका एक युवक से प्रेम विवाह हुआ था। विवाह आर्य समाज मंदिर में हुआ था। इसके बाद युवक ने अपनाने से मना कर दिया। घर में भी इसी बात को लेकर विवाद हुआ था। विवाद के बाद युवती आत्महत्या की कोशिश कर रही थी।

Meta और UPPolice के बीच हुए करार का मिला लाभ 
आप को बता दें कि पूर्व में @Meta और #UPPolice के बीच एक करार हुआ था जिसमें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर AI की मदद से ऐसी घटनाओं का अलर्ट यूजर की डिटेल्स के साथ #UPPolice हेडक्वार्टर को भेजेगा। ये घटना इसी का उदाहरण है। जिससे पुलिस टीम महज 4 मिनट में घटनास्थल पर पहुंच गईं और युवती को बचा लिया गया।

साड़ी का फंदा लगाकर युवती ने लगाई थी फांसी
एसीपी मोहनलालगंज रजनीश वर्मा के मुताबिक सुल्तानपुर रोड के एक गांव में रहने वाली 22 वर्षीय युवती ने शनिवार दोपहर एक वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। वीडियो में युवती कुर्सी पर खड़ी होकर गले में साड़ी का फंदा लगाकर पंखे से बांधते दिखी। वीडियो के आधार पर मेटा तकनीकि ने एक अलर्ट मैसेज डीजीपी मुख्यालय की सोशल मीडिया सेल को दिया। 12 बजकर 11 मिनट पर पुलिस कमिश्नरेट की मीडिया सेल को यह जानकारी मिली। कमिश्नरेट से मैसेज मिलते ही निगोहां थानाध्यक्ष अनुज कुमार तिवारी को सूचना दी गई। पुलिस टीम 12 बजकर 15 मिनट पर लोकेशन के आधार पर युवती के घर पहुंच गई। युवती का कमरा खुला था। पुलिस टीम ने युवती को आनन फानन फंदे से उतारा। उसे अस्पताल लेकर पहुंची।

जानिए AI तकनीक क्या है?
 दरअसल, यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जिससे मशीनों को मानव जैसी तर्कशक्ति और स्वायत्त निर्णय लेने की क्षमता मिलती है। यह तकनीक, मानव बुद्धिमत्ता की नकल करती है और एकत्रित जानकारी के आधार पर खुद में सुधार भी कर सकती है।
AI के बारे में कुछ और खास बातें:
AI, बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस करके और उसमें पैटर्न को पहचान कर काम करती है। 
AI, मानव बुद्धि से जुड़े संज्ञानात्मक काम जैसे सीखना, निर्माण, और छवि पहचान करने में मदद करती है।
AI, भाषण को पहचानती है, पैटर्न और रुझानों को पहचानती है, समस्याओं को हल करती है, और भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static