60 मिनटों में तय होगा दिल्ली से मेरठ का सफर, देश की पहली रैपिड रेल में यात्रियों को यह मिलेगी सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 10:50 AM (IST)

लखनऊः देश की पहली रैपिड रेल का डिजाइन बनकर तैयार हो चुका है। इसका फर्स्ट लुक भी जारी हो चुका है। इसमें यात्रियों के लिए कई सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। इस ट्रेन की स्पीड 180 किलो मीटर प्रति घंटा होगी। 

बता दें कि दिल्ली मेरठ के बीच दौड़ने वाली देश की पहली रैपिड रेल में यात्री खड़े होकर भी आराम से सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही दोनों तरफ की सीटों के बीच में पर्याप्त जगह , सामान रखने का रैक बनाए जाएंगे। सभी कोच में मोबाइल/ लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट बनाए जाएंगे। ट्रेन में वाई फाई की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी।

इन ट्रेनों को डिजाइन करने में राजधानी के लोटस टेंपल से प्रेरणा ली गई है। लोटस टेंपल का डिज़ाइन प्रकाश और वायु के प्राकृतिक प्रवाह को बनाए रखता है। इसी तरह, आरआरटीएस ट्रेन में भी ऐसी प्रकाश और तापमान नियंत्रण प्रणाली होगी जो ऊर्जा के कम खपत के बावजूद यात्रियों को आरामदायक अनुभव देगी।

ट्रेन कोच के दरवाजे स्टेशन पर जरूरत के हिसाब से खुलेंगे। रैपिड रेल में बिजनेस कोच के साथ साथ महिलाओं के लिए भी अलग कोच होगा। प्रत्येक कोच में प्रवेश और निकास के लिए 'प्लग-इन' प्रकार के छह स्वचालित दरवाजे होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static