UP में रोडवेज बसों का सफर अब होगा महंगा, जानें कितना बढ़ेगा किराया

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 12:00 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बसों से सफर करने वालों यात्रियों को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल राज्य परिवहन प्राधिकरण (State Transport Authority) ने सोमवार को बसों के किराए में लगभग 24 प्रतिशत इजाफा करने का फैसला किया है। जिससे रोजाना बसों में सफर करने वाले लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। यह कीमतें फरवरी (February) के दूसरे सप्ताह से लागू हो सकती हैं। इसके साथ ही ऑटो का किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को भी अनुमति दे दी गई है, जिसके बाद नई दरें तय की जाएगी।

PunjabKesari

25 पैसे प्रति यात्री प्रति किमी के हिसाब से किया गया इजाफा
रोडवेज बसों का किराया 1.05 रुपए प्रति किमी है, जिसे 25 पैसे प्रति यात्री प्रति किमी बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस तरह नया किराया 1.30 रुपए प्रति किमी हो जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को 100 किमी के लिए 25 रुपए अधिक देने होंगे। बता दें कि रोडवेज बसों के किराए में लगभग 3 साल बाद बढ़ोतरी हो रही है। इससे पहले 2020 में बसों का किराया बढ़ाया गया था।

ये भी पढ़े...जेहाद देश के लिए सबसे बड़ा कैंसर: तोगड़िया बोले- मोदी-योगी के रहते ही लागू हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण कानून

STA ने निगम के किराया बढ़ाने के प्रस्ताव पर लगाई मुहर 
दरअसल निगम अधिकारियों ने परिवहन निगम बोर्ड व उच्च स्तर से सहमति लेकर राज्य परिवहन प्राधिकरण (STA) को 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। जिस पर बीते सोमवार को बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें निगम ने कहा कि उसकी आर्थिक हालत खस्ता है। बस बेड़े का सुदृढ़ीकरण व नियमित कार्य नहीं हो पा रहे हैं। कोरोना काल में बेड़े में नई बसें न शामिल होने और लंबे समय तक संचालन न होने से निगम की हालत बिगड़ी है। बसों की संचालन लागत बढ़ रही है। इस पर STA ने निगम के किराया बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

PunjabKesari

'Auto Rickshaw' का भी बढ़ेगा किराया
बसों के साथ ही ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ ने भी शहरों में किराया बढ़ाने का प्रस्ताव सौंपा था। उस पर भी STA द्वारा मुहर लगा दी गई है लेकिन अभी तक ये नहीं बताया गया कि किराया कितना बढ़ेगा। वहीं, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक में परिवहन निगम के प्रस्ताव पर सहमति दी गई है। इसी तरह शहर में ऑटो रिक्शा का किराया बढ़ाने पर भी मुहर लगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static