75 साल बाद Etah के इस गांव वासियों को दिवाली पर नसीब होगी बिजली, खुशी से खिले चेहरे

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 03:40 PM (IST)

Etah: उत्तर प्रदेश के अलीगंज में एक गांव ऐसा भी है, जहां पिछले  75 सालों से विद्युतीकरण नहीं किया गया, लेकिन यह दीवाली गांव नगला तुलई लोगों के लिए खुशियों भरी साबित होगी। क्योंकि इस बार लोग दिवाली दीपक और मोमबत्ती जलाकर ही नहीं बल्कि बिजली की रोशनी में मनाएंगे।

बता दें कि यह गांव कस्बा राजा का रामपुर से महज 600 मीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत पहरा का गांव नगला तुलई है। जहां आजादी के बाद से विद्युतीकरण नहीं हुआ था। दरअसल जहां रहने वाले 500 लोग लालटेन और मोमबत्ती की रोशनी से ही अपना काम चलाते हैं। वहीं, पिछले 75 सालों से ये लोग दिवाली दियों की रोशनी से ही मनाते आ रहे है, लेकिन इस बार इनकी दिवाली खुशियों भरी होगी। क्योंकि बिजली निगम की तरफ से यहां पर कनेक्शन किए जा रहे हैं। जिसके लिए आठ लोगों ने आवेदन कर दिए हैं। एसडीओ सोनू कुमार ने बताया कि नगला तुलई में विद्युतीकरण का काम कर लिया गया है।

75 साल के इंतजार के बाद दिवाली पर आई खुशखबरी
दरअसल अलीगंज विधायक सत्यपाल सिंह राठौर ने अपनी निधि से बिजली विभाग को 9 लाख 93 हजार की रकम देकर गांव में विद्युतीकरण का काम करवाया है। विधायक ने बताया कि किसी और मजरे में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां पर भी जल्द ही काम कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि पिछले साल भी गांव में बिजली ना होने का मुद्दा उठा था। इसके बाद शासन के निर्देश पर स्थानीय प्रशासन ने गांव में दो जेनरेटर लगवा दिए थे। जिससे दीपोत्सव पर तीन दिन रोशनी करने के बाद जेनरेटर हटवा दिए गया था।

गांव वासियों में खुशी की लहर
वहीं, गांव वासीयों ने बताया कि अब हमारे गांव में बिजली आ गई है। जिससे अब हमारे बच्चों की पढ़ाई की सुविधा मिलेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि पहले उन्हें अपने फोन चार्ज करने के लिए दूसरे गांव जाना पड़ता था। जिसकी वजह से आने जाने में भी काफी वक्त खराब होता था। वहीं, अब बिजली शादीयां भी दुगनी खुशी से की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static