आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका मां यशोदा की तरह: CM योगी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2023 - 02:03 PM (IST)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में 'राष्ट्रीय पोषण माह' के अंतर्गत 1,359 आंगनबाड़ी केंद्रों और 171 बाल विकास परियोजना कार्यालयों के लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसी दौरान उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका मां यशोदा की तरह है क्योंकि उन्हें मां यशोदा की तरह बच्चों का पालन-पोषण करना होता है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह पोषण माह की छठवीं वर्षगांठ है। कुपोषण का परिणाम ठीक नहीं होता है। 1977 से लेकर 2017 तक प्रदेश में 50 हजार से अधिक बच्चों की मौत इंसेफेलाइटिस से हुई थी। इसमें 2018 से कमी हुई। इसी तरह आपसी समन्वय से कुपोषण को भी समाप्त करना होगा। उन्होंने कहा मिशन मोड पर आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ किया जाना चाहिए। सांसद और विधायक निधि और सीएसआर फंड से भी आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराया जा सकता है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर बच्चों को बच्चों को सुपोषित के साथ शिक्षित भी बनाने की जिम्मेदारी है।
PunjabKesari
सीएम योगी ने कार्यक्रम में कुपोषित से सुपोषित श्रेणी में आने वाले बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया। इसके साथ ही डीबीटी के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में 29 करोड़ की राशि हस्तांतरित की। इसी दौरान उन्होंने कहा कि कुपोषण किसी एक व्यक्ति की नहीं बल्कि पूरे समाज की लड़ाई है। जैसे इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों को रोका गया ठीक वैसे ही कुपोषण को भी खत्म करने के लिए काम करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static