चंगाई सभा में चल रही थी धर्मांतरण की पाठशाला: हिंदुओं को बनाया जा रहा था ईसाई, हिंदूवादी नेता के हंगामे के बाद केस दर्ज

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2022 - 11:51 AM (IST)

फतेहपुर: उत्तर प्रदेश में आए दिन धर्मांतरण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा ही मामला जिले के फतेहपुर से आया है। जहां चंगाई सभा की आड़ में धर्मांतरण किया जा रहा था। सूचना के आधार पर मौके पर पहुंची पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, जबकि 1 आरोपी अभी भी फरार बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसमें से 1 आरोपी 2 माह पहले भी धर्मांतरण के आरोप में जेल भेजा गया था। वह जमानत पर रिहा होने के बाद फिर क्षेत्र में चंगाई सभा आयोजित कर धर्मांतरण की पाठशाला चलाने लगा।

जानिए पूरा मामला
मामला जिले के सदर कोतवाली इलाके के बैरागी का पुरवा गांव का है। यहां बैरागी का पुरवा गांव के एक मकान में चंगाई सभा की जा रही थी। सभा में काफी सारी महिलाएं भी पहुंची थी। तभी चंगाई सभा में धर्म परिवर्तन की सूचना पर हिंदूवादी नेता हंगामा करने लगे। वीएचपी के शिकायत पर पुलिस मौके पर पहुंची और चंगाई सभा में मौजूद महिलाओं और पुरुषों से पूछताछ की। पूछताछ पर पता चला कि हिंदू समाज के लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। वहीं, पुलिस ने आयोजक सहित 2 लोगों को हिरासत में ले लिया।

धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आ चुके हैं
पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, जबकि 1 आरोपी अभी भी फरार है। वहीं, इस मामले में एसडीएम खागा मनीष कुमार ने बताया कि प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन की शिकायत प्राप्त हुई है। शिकायत पर मामले में केस दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि यह जिले में धर्मांतरण का पहला मामला नहीं है। इसके पहले भी शहर में सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसको लेकर हिन्दू संगठनों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static