PM मोदी के प्रयासों से विश्व ने योग को आत्मसात किया: योगी

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 06:54 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों की वजह से इस विश्व ने योग को आत्मसात किया है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राजभवन के प्रांगण में आयोजित योग कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों के साथ शामिल हुए और योग किया। राजभवन के प्रांगण में योगाभ्यास के लिए एकत्रित हुए लोगों को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वास्तव में नये प्रोत्साहन का दिवस है। यह दिवस हमें हमारी परंपराओं पर गर्व करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है। इस कार्य के साथ यदि हम जुड़ते हैं और संपूर्ण मानवता को जोड़ते हैं तो यह पूर्वजों और विरासत के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा कही जाएगी।” इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई और फिर राजभवन गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री को तुलसी का पौधा देकर उनका अभिनंदन किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “यह हम सबका सौभाग्य है कि योग दिवस के अवसर पर हम अपनी विरासत का स्मरण करते हुए भारत की ऋषि परंपरा के प्रति श्रद्धा व्यक्त कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “यह अवसर हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदान किया है, उनके दृष्टिकोण और प्रयासों का परिणाम है कि आज दुनिया के लगभग पौने दो सौ देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत की इस विरासत के साथ खुद को जोड़कर हमारी संस्कृति और परंपरा को गौरवान्वित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, “भारत की ऋषि परंपरा को देखें तो उन लोगों के पास कितनी दूरदर्शिता थी, किस तरह उन्होंने समाज को जोड़ा, धर्म को योग के साथ जोड़ने का एक अभिनव प्रयास इस रूप में हुआ।” उन्होंने कहा, “जब हम धर्म की बात करते हैं तो धर्म के दो हित सामने दिखते हैं। एक है इस लोक में विकास, खुशी और खुशहाली के लिए कार्य करना और दूसरा है जन्म के बाद मोक्ष की प्राप्ति। सभी कार्य तभी पूर्ण हो सकते हैं जब आपका शरीर, काया स्वस्थ हो।”

प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या और प्रदेश के अन्य हिस्सों में योग दिवस मनाया गया। राज्य के मंत्री एके शर्मा और अन्य लोगों ने आज सुबह वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारे में योग के विभिन्न आसन किए। शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं देश की इस समृद्ध परंपरा से विश्वभर में लोगों का परिचय कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।'' प्रयागराज में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “भारत स्काउट गाइड के मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में सहभागी बनने का मुझे सौभाग्य मिला।

विश्व योग दिवस भारत का ही नहीं पूरी दुनिया का कार्यक्रम हो गया है। मैं लोगों से अपील करूंगा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए केवल योग दिवस पर ही नहीं, बल्कि प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।” अयोध्या में जिला प्रशासन के अधिकारियों और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने आम नागरिकों के साथ सरयू नदी के तट पर योगासन किए। वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति नाइमा खातून ने विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ योग किया। गोरखपुर में आज सुबह दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में संतों और नागरिकों ने योग दिवस मनाया और योग के विभिन्न आसन किए। वहीं अभिनेता से सांसद बने अरुण गोविल और अन्य लोगों ने मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में योग किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static