गीजर का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! बाथरूम में नहा रही महिला की दम घुटने से दर्दनाक मौत

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 01:39 PM (IST)

जौनपुर: सर्दी में के मौसम हिटर और ब्लोवर जिसने खतरनाक साबित हो रहे हैं, वहीं इसमें अब गीजर का भी नाम जुड़ गया है। मामला जौनपुर का है। जहां जहां बाथरूम में गीजर चलाकर स्नान कर रही एक महिला की दम घुटने से मौत हो गई। महिला की मौत के बाद परिवार में मातम पसरा हुआ है। वहीं इलाके में घटना चर्चा का विषय बनी हुई है।
PunjabKesari
जानिए क्या है मामला? 
जिले के मड़ियाहूं कोतवाली अंतर्गत दिलावरपुर गांव निवासी दीपक जायसवाल की पत्नी 25 वर्षीय शिवानी जायसवाल रविवार को सुबह में अपने बाथरूम में नहाने के लिए गई थी। जब काफी देर बाद भी वह बाहर नहीं निकलीं तो स्वजन ने आवाज लगाई। भीतर से कोई जवाब न मिलने पर उन्होंने अनहोनी की आशंका में आनन-फानन दरवाजा तोड़ा तो बाथरूम में शिवानी मरणासन्न पड़ी थीं। गीजर चालू था। परिवार के लोग शिवानी को अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शिवानी प्रयागराज के बाई का बाग निवासी प्रदीप जायसवाल की पुत्री थीं। उनकी शादी वर्ष 2019 में हुई थी।
PunjabKesari
दम घुटने से महिला की मौत 
बताया जा रहा है कि गीजर से निकलने वाले गैस और बाथरूम में वेंटिलेशन की सुविधा ना होने के चलते और की जर्सी उत्सर्जित होने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड के कारण दम घुटने से महिला की मौत हुई है। फिलहाल महिला की मौत होने के बाद उसके मायके पक्ष के लोगों को भी सूचना दिया गया। सूचना मिलने के बाद मायके पक्ष के लोग मौके पर पहुंचे और पिता प्रदीप कुमार ने बताया कि 3 साल पहले उन्‍होंने अपनी बेटी शिवानी जायसवाल की शादी दीपक जायसवाल के साथ की थी। उनकी बेटी काफी खुश रहती थी और उसे किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं थी। एक लापरवाही के चलते उनकी बेटी की मौत हो गई। वहीं घटना सूचना मिलने के बाद मड़ियाहूं थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची।
PunjabKesari
इस बारे में प्रभारी निरीक्षक ओम नारायण सिंह ने बताया कि परिजनों के अनुसार महिला बाथरूम में स्नान कर रही थी और गीजर चलाई हुई थी। परिजनों ने यह भी बताया कि दरवाजा तोड़ने के बाद जब लोग बाथरूम में प्रवेश किए तो उस समय भी गीजर चल रहा था। परिजनों द्वारा आशंका जताई गई है कि महिला की मौत दम घुटने के चलती हुई। फिलहाल महिला की लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आप यूज करते है गीजर तो बचाव के ये उपाय:-
- गीजर बाथरूम के बाहर ही लगवाएं। यदि अंदर है तो बाथरूम में हवा आने-जाने का प्रबंधक हो।
- गैस गीजर बाथरूम में हो तो कोशिश करें कि बाथरूम में जाने से पहले गीजर से पानी भर लें।
- गैस गीजर को एक बार में पांच मिनट से ज्यादा न चलाएं।
- बाथरूम छोटा होने पर प्रयास करें कि गीजर बाहर लगाएं और पाइप के जरिए पानी अंदर ले जाएं।
- बच्चों में गैस चढ़ने का खतरा बडों की अपेक्षा ज्यादा होता है, ऐसे में उनका विशेष ख्याल रखें।

हादसा हो तो ये करें:- 
- बाथरूम में बेहोश हुए व्यक्ति को तुरंत खुली हवा में लेकर जाएं।
- बेहोशी की हालत में पडे़ व्यक्ति को एक करवट लिटाएं।
- बेहोश व्यक्ति को कोई भी तरल पदार्थ न दें।
- एंबुलेंस का प्रबंध कर तत्काल अस्पताल ले जाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static