नए तरीके से ऑनलाइन ठगी करने वाले 3 शातिर गिरफ्तार, ऐसे लोगों को बनाते थे अपना शिकार

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 11:06 AM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश में कानपुर के थाना कल्याणपुर में ऑनलाइन ठगी की रकम ट्रांसफर करने वाले 3 आरोपियों घनश्याम यादव,आशीष सिंह कुशवाहा व सचिन सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी कम पढ़े लिखे व आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को नौकरी लगवाने का झांसा देकर अपना शिकार बनाते थे।

जानकारी मुताबिक मुख्य आरोपी प्रयागराज के हंडिया में रहने वाला अमित यादव पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से 50 सिम कार्ड, 5 लैपटॉप,कई एटीएम कार्ड व कई बैंकों की पासबुक, चेक बुक, वाईफाई डिवाइस समेत 2 कारें बरामद की है। मुखबिर की सूचना पर पनकी रोड़ कल्यानपुर से ऑनलाइन ठगी करने वाली फर्जी कम्पनी स्टेप ग्लोबल सर्विसेस व मेट्रिक्स इनफो सौलूशन के माध्यम से आरोपियों द्वारा एक संगठित गिरोह बनाकर ऑनलाइन ठगी करने वाले  3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस का कहना है कि पूछताछ के दौरान सभी ने बताया  कि उनका एक संगठित गिरोह है। जिसको प्रयागराज के हंडिया में रहने वाला अमित यादव संचालित करता है। आरोपियों ने बताया कि उन्होंने एक फर्जी कम्पनी बना रखी है। जिसके द्वारा विभिन्न प्रदेशों के कम पढ़े लिखे व आर्थिक रुप से कमजोर लोगों से सम्पर्क कर विभिन्न निजी कम्पनियो में नौकरी दिलवाने के नाम पर उनकी आईडी/फोटो व निजी जानकारी तथा रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजार दो हजार रूपए लिए जाते थे।

इसके बाद विभिन्न बैंको में उनके नाम से खाते खुलवाकर एक मोनस्टर सोल्यूसन नाम की साइट से लोगों का डाटा प्राप्त कर अपने गिरोह के सदस्यों से उनसे फर्जी सिम के माध्यम से सम्पर्क कर उनको अपनी बातों के जाल में फंसाया जाता था। इसके बाद वे उन्हीं के नाम से फर्जी खातों में आनलाइन ट्रांजैक्शन करा लेते थे और फिर एटीएम के माध्यम से पैसा निकाल लेते थे। पैसे आने के बाद नंबर को बंद कर देते थे। ऑनलाइन ठगी के माध्यम से प्राप्त पैसे का बड़ा हिस्सा अमित अपने पास रखता था और बाकी पैसा सभी बराबर बराबर बांट लेते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static