RSS संघ की दो दिवसीय बैठक का आज दूसरा दिन, सामाजिक मुद्दों पर हो रही चर्चा

punjabkesari.in Friday, Sep 11, 2020 - 01:08 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के महानगर कानपुर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की दो दिवसीय बैठक में आज सामाजिक मुद्दों पर चर्चा चल रही है। संघ के सूत्रों के मुताबिक आज बैठक में प्रमुख मोहन भागवत भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा कर सकते हैं। इन योजनाओं का लाभ किन-किन वर्ग को मिल रहा है इसकी भी जानकारी लेंगे। योजनाओं में क्या समस्याएं आ रही हैं इस पर भी पदाधिकारियों व स्वयंसवकों से चर्चा हो सकती है। साथ ही पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, गोसेवा, ग्राम विकास और सामाजिक समरसता पर मंथन और विचार विमर्श होगा।

PunjabKesari
संघ के सूत्रों ने कहा कि पहले दिन की बैठक में संघ प्रमुख ने लॉकडाउन के दौरान कानपुर में किये गये सेवाकार्य की जानकारी होने पर सरसंघचालक ने सेवा कार्यों के द्दष्टि से कानपुर के कार्य की सराहना की थी और कहा था की संघ के अतिरिक्त समाज में कई सामाजिक संगठनों मठ, मंदिरों, गुरुद्वारों ने सेवा कार्य किए हैं तो यह एक बहुत बड़ी सज्जन शक्ति समाज में उभर कर सामने आई है। संघ के कार्यकर्ताओं को ऐसी सज्जन शक्ति से संपर्क में रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कालखंड का प्रभाव अभी भी है। प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की द्दष्टि से काम करना है। शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करना है। आत्मनिर्भरता का भाव समाज में उत्पन्न करना है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवकों को यह स्मरण रहना चाहिए कि हमने यह कार्य प्रचार के लिए नहीं किया है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि बुधवार की देर रात दो दिवसीय बैठक में शामिल होने दिल्ली से कानपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सिविल लाइंस स्थित क्षेत्र संघ चालक के आवास पर ले जाया गया था जहां पर दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया है। बैठक के समापन के बाद मोहन भागवत कल 12 सितंबर को कानपुर से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static