वाराणसी सेंट्रल जेल की अनोखी पहल, कैदियों को कला निखारने का दिया मौका

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 02:50 PM (IST)

वाराणसीः वाराणसी सेंट्रल जेल में कैदियों के लिए अनोखी पहल की गई है। जहां जेल में कैदियों को संगीत की शिक्षा दी जा रही है। खास बात ये है कि कैदी भी बड़े शौक के ये शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा देने के लिए बनारस घराने के ही एक संगीतकार हफ्ते में 2 दिन इन कैदियों के साथ समय बिताते हैं और उन्हें अलग-अलग तरह के शास्त्रीय और सांस्कृतिक संगीत से रूबरू करवाते हैं।
PunjabKesari
इस बारे में बंदी गृह के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अभिषेक का कहना है यह संगीत की कक्षाएं ना सिर्फ कैदियों के हुनर को बढ़ावा देती हैं बल्कि इन कक्षाओं के सहारे उनकी सेहत में भी संतुलन बना रहता है। यह कक्षाएं उनके मानसिक स्ट्रेस को दूर करने में काफी लाभदायक साबित हो रही है और लगातार इन कक्षाओं में बढ़ते अनुयायियों की संख्या देखकर यह बात भी की जा रही है कि कैदियों को इससे खुश रहने में मदद मिल रही है जो उनकी सेहत को काफी लाभ दे रहा है।
PunjabKesari
वहीं सेंट्रल जेल के डिप्टी जेलर डीपी सिंह का भी कहना है कि यह कक्षाएं आयोजित कराने के पीछे एक बड़ा मकसद था कि कैदियों के मानसिक तनाव को संतुलित किया जाए और साथ ही साथ उनको एक ऐसा हो न दिया जाए। जिसके सहारे वह जब यहां से बाहर निकले तो अपनी जिंदगी आगे बढ़ा सकें। सुधार ग्रह होने के कारण यहां ऐसी कोशिश लगातार चलती रहती है। जिसे कैदियों को वापस उसी बुराई के रास्ते पर ना जाना पड़े जिस कारण वह सुधार गृह में लाए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static