थाई परिवार में दिखी अटूट शिवभक्ति, मन्दिर में रुद्राभिषेक और हवन कर की सुख समृद्धि की कामना

punjabkesari.in Friday, Jul 22, 2022 - 05:29 PM (IST)

कुशीनगर: श्रावण माह में भगवान शिव के भक्त विशेष रूप से उनकी पूजा करते हैं जिससे उनका परिवार और लोगों मे सुख समृद्धि बनी रहे। ऐसी ही कामना के साथ थाईलैण्ड से भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने एक परिवार कुशीनगर जिले के महापरिनिर्वाण स्थली के बगल में स्थित रामनगर गाँव के शिव मंदिर पहुँचे।

थाईलैंड से कुशीनगर पहुंची महिला फोनकरन फुँफउ ने बताया कि उसके परिवार के बहुत से लोग भगवान शिव में अटूट आस्था रखते हैं। थाईलैंड में अपने घर भगवान शिव की मन्दिर बनाकर पूजते हैं। शिव का नाता हिदुस्तान से होने के कारण यहां उनके कई मंदिर और ज्योतिर्लिंग हैं जिनके दर्शन के लिए हम भारत में आना चाहते थे पर कोरोना के कारण न आ सके। अब जब मौका मिला है तो हम आकर श्रावण माह में रुद्राभिषेक और हवन किये जिससे बेहतर अनुभव हुआ है। मैं अपने साथ अपनी बड़ी बहन एरिवीराथेस और उसके बेटे बंपोट यम्मा नीचाई के साथ आई हूं। सबसे पहले कुशीनगर के छोटे बड़े शिव मंदिरों का दर्शन करेंगे।

थाईलैण्ड से आये इन शिवभक्तों के गाइड मनोज ने बताया की इनका सम्पर्क 2019 में हुआ। इनका कहना था कि हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खस्ताहाल थी। भगवान शिव की कृपा जबसे हुई तो हमारा परिवार आज हमारे शहर के बड़े कारोबारियों में आ गया। हमने जब पता किया तो भगवान शिव के बारे में भारत में मान्यता और पवित्र स्थान मिले। इसलिए हम भारत के सभी शिव मंदिरों और ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने की इच्छा जाहिर की पर कोरोना ने इनका पूरा प्लान रोक दिया। अब जब पर्यटन चालू हुआ तो इन लोगों ने हमसे शिव आराधना की उत्तम विधि और समय पूछा तो हमने उन्हें श्रवण और रुद्राभिषेक के बारे में बताया। तो वे आने की इच्छा जताई और अब आकर विधिवत पूजा अर्चना के साथ रुद्राभिषेक व हवन किये है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static