UP: डेंगू-बुखार के बाद अब ‘लैपटोस्पाईरोसिस’ की पुष्टि, पीलीभीत में 5 मरीज मिलने से हड़कंप

10/18/2021 10:44:42 AM

पीलीभीत: डेंगू बुखार से परेशान उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में पहली बार शुरू हुई जांच में पांच मरीज लैपटोस्पाईरोसिस सामने आए हैं। चूहों से फैलने वाली इस बीमारी की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ी हुई है। हालांकि मरीज ठीक होने का दावा किया जा रहा है।       

सहायक जिला मलेरिया अधिकारी राजीव मौर्य ने मीडिया से कहा कि बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पशुपालन विभाग और कृषि विभाग को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा है। अभी तक बुखार आने पर डेंगू, मलेरिया, टीबी और टायफाइड की जांच कराई जा रही थी। इस बार पहली बार डेंगू के सैपंल के साथ ही लैपटोस्पाईरोसिस वैक्टीरिया की भी जांच शुरू की गई है। सहायक जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि इस जांच में जिले से पांच मरीजों में इसके वायरस की पुष्टि हुई है। लखनऊ से रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीजों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

लखनऊ से आई रिपोर्ट में चंदोई से दो, पौटाकलां, बीसलपुर के मोहल्ला दुबे और न्यूरिया से एक एक मरीज में लैपटोस्पाईरोसिस वैक्टीरिया की पुष्टि हुई है। नए वायरस के ग्रसित मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग मे हड़कंप मचा हुआ है। टीमों को मरीजों के गांव भेजा गया है। बीमारी की रोकथाम के लिए कृषि और पशुपालन विभाग को पत्र भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static