UP Budget 2020: व्यापारियों ने किया बजट का स्वागत, किसानों ने बताया निराशाजनक

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 11:05 AM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के चौथे बजट का झांसी में जहां व्यापारियों ने स्वागत किया है तो दूसरी ओर किसानों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे पूरी तरह से निराशाजनक बताया है। उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी ने योगी सरकार के बजट का स्वागत करते हुए मंगलवार को कहा कि इस बजट से प्रदेश और आर्थिक विकास की ओर अग्रसर होगा । इसके तहत सरकार ने युवाओं को रोजगार को बढावा देने की बात कही है साथ ही पुलिस के आधुनिकीकरण और साइबर क्राइम पर बड़ी राशि खर्च करने का प्रावधान किया है।

मुख्यमंत्री ने निराश्रित महिलाओं को पेंशन, युवाओं को रोजगार के अलावा स्वास्थ्य के लिए 30 करोड़ के अतिरिक्त बजट का प्रावधान भी लोगों के लिए लाभकारी होगा। सभी मंडलों में आवासीय विद्यालयों से आवासीय विद्यालयों से शिक्षा का स्तर बढेगा। इसके साथ ही प्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए नये विश्वविद्यालयों की घोषणा भी प्रदेश हित में है। दूसरी ओर किसान नेता गौरी शंकर बिदुआ ने इस बजट को सरकार का किसान विरोधी बजट बताया है। उन्होंने कहा के इस बजट में किसानों विशेषकर बुंदेलखंड के किसानों के लिए कुछ नहीं है। हमारे लिए यह एक निराशावादी बजट है। हमारी फसलें लगातार पूरी तरह से मौसम की मार से बरबाद हो रहीं हैं लेकिन यह सरकार किसानों को कोई राहत देने में नाकामयाब है। हद तो तब है जब हमारी बीमित फसल का पैसा भी योगी सरकार के कार्यकाल में हम किसानों को नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में क्या फायदा नयी घोषणाओं का और उनके पूरा होने का कैसा भरोसा। अब न इस सरकार पर हमें भरोसा है और ही इसके द्वारा की गयी या की जा रही घोषणाओं पर।

योगी सरकार के बजट पर पूर्व सांसद और कांग्रेस के बड़े नेता बृजेंद्र व्यास उफर् डमडम महाराज ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे युवाओं और किसानों के साथ छल करने वाला बजट बताया है । उन्होंने कहा कि यह केवल खोखले वादों पर आधारित एक कागजी प्रपत्र है जिसमें व्यवहारिक धरातल पर किसी के लिए कुछ भी नहीं है । किसान,युवा ,महिलाओं चाहें कोई भी हो एक बार फिर प्रदेश सरकार ने उन्हें केवल छलने का काम किया है। राज्य में युवा बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है किसान की फसल लागत में लगातार इजाफा हो रहा है लेकिन इन दोनों के लिए सरकार के पास कोई निश्चित विजन या योजना नहीं है।

दूसरी और समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने भी बजट को निराशाजनक करार दिया है। सपा के विधानपरिषद सदस्य श्याम सुदंर सिंह पारीछा ने योगी सरकार के बजट को कागजी पुलींदा बताया है जिसमें किसी के लिए कुछ नहीं हैं केवल सब्जबाग हैं। बसपा के जिलाध्यक्ष रामबाबू चिरगईंया ने योगी सरकार के बजट को बड़े बडे वादों का खोखला कागजी पुलींदा बताया है।

हिंदूयुवा वाहिनी के पूर्व बुंदेलखंड प्रभारी अरविंद वर्मा ने कहा कि योगी सरकार का यह चौथा बजट है जिसमें सभी लोगों का ध्यान रखा गया है ताकि किसी की भावनाएं आहत न हो। केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है। योगी जी ने बुंदेलखंड में किसानों की पानी की समस्या के समाधान के लिए ब्लॉक स्तर तक कुंओं और तलाबों की व्यवस्था की है। किसानों को जो पैसा दिया जा रहा है वह समय से पहले ही उनके खातों मे पहुंच रहा है। योगी सरकार ने किसानों और विशेषकर बुंदेलखंड के किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए लगातार प्रयास किया है और इस बजट में न केवल किसान बल्कि युवा,महिलाओं व्यापारियों और समाज के लगभग सभी वर्गों के हितों को संरक्षित करने का प्रयास किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static