UP Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए कल मिलने शुरू होंगे Admit card; इसे दिखाकर ही मिलेगा बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 11:16 AM (IST)

UP Constable Re Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती के लिए दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को होगी। परीक्षा से पहले इसका नया अपडेट आया है। दरअसल, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र कल से मिलने शुरू हो जाएंगे और अभ्यर्थी तीन दिन पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। इन प्रवेश पत्रों को देखकर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। वहीं, योगी सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए घर से परीक्षा केंद्र तक छोड़ने के लिए फ्री बस की सुविधा भी दी है। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाकर ही बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा।

परीक्षा में भर्ती बोर्ड ने दिया 5 मिनट का अतिरिक्त समय
यूपी पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने अभ्यर्थियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष/डीजी राजीव कृष्ण बताया है कि अभ्यर्थियों ने परीक्षा के समय में अतिरिक्त पांच मिनट प्रदान किए जाने की मांग की थी। जिस पर बोर्ड ने अतिरिक्त पांच मिनट प्रदान किए जाने का निर्णय किया है। बता दें कि इस फैसले को लेकर विभाग की तरफ से केंद्र व्यवस्थापकों व अन्य संबंधित अधिकारियों को अतिरिक्त समय को लेकर दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। उप्र पुलिस ने अपने एक्स अकाउंट पर भी यह जानकारी साझा की है। एक अधिकारी का कहना है कि कई बार अभ्यर्थियों की चेकिंग व सुरक्षा से जुड़े अन्य कारणों से कुछ अभ्यर्थियों को एक-दो मिनट की देर भी हो जाती है। इसके चलते ही अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त समय प्रदान किए जाने की मांग की थी।

सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए उनके परीक्षा केंद्रों वाले जिलों की सूची शुक्रवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। महिला अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले के पड़ोसी जिले में आवंटित किए गए हैं। वहीं पुरुष अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र दूसरे मंडल में बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शासन द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक जिला स्तरीय समितियों ने किया है। जिन 8 जिलों में केवल पांच परीक्षा केंद्रों को ही चुना गया था, वहां केंद्र नहीं बनाए गए हैं। शेष 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की सूची पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 8867786192, 9773790762  हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है।

जानिए परीक्षा केंद्र पर क्या नहीं ले जा सकते
परीक्षा केंद्र पर पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि ले जाने पर प्रतिबंध है। अभ्यर्थी के पास प्रतिबंधित सामग्री मिलने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static