UP सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए कार्य कर रही है: योगी

punjabkesari.in Monday, Dec 30, 2019 - 11:38 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। योगी रविवार को यहां दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में नाबार्ड किसान समारोह एवं किसानों के राज्य स्तरीय सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि किसान खुशहाल रहेंगे तो देश और प्रदेश भी खुशहाल रहेगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में देश में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद किसानों के हित में लगातार कार्य किये जा रहे है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी किसान के ऋण माफ किये गये और डिप एरिगेशन को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लघु एवं सीमान्त कृषकों के लिए कृषि उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाने से काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कृषि उत्पादों में मूल्य श्रृंखला तथा किसानों की आमदनी बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि कृषक उत्पादक संगठन इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक प्रभावशाली माध्यम हो सकते हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों में समृद्धि लाने के लिए वास्तविक समस्याओं को हल करने का कार्य किया जा रहा है जिसका बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों से सीधे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान एवं गेहूं की खरीद की जा रही है साथ ही आलू एवं दलहन तिलहन के भी समर्थन मूल्य घोषित किया जा रहा है। सिंचाई के साधनों को भी बढ़ाया जा रहा है। काफी वर्षों से लंबित बाणसागर परियोजना का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा किया गया जिससे काफी किसानों को लाभ मिल रहा है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static