UP: ठगी का शिकार हुई पुलिस, आम लोगों का क्या होगा...?

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 12:02 PM (IST)

आजमगढ़: उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ में लोगों के फेसबुक एकाउंट को हैक कर पेटीएम के जरिये लाखों का फ्राड करने वाले गिरोह के एक सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित 50 से अधिक लोगों का एकाउंट हैक कर उनसे पैसा जमा करने को कहा था। कुछ ने पैसा जमा भी कर दिया था। इस साइबर अपराध का शिकार होने वालों में पुलिस विभाग के कुल 15 अधिकारी एवं कर्मचारी भी शामिल हैं। गिरोह का सरगना अब भी पुलिस की पकड़ से दूर है। पुलिस अधीक्षक का दावा है कि प्रदेश के मथुरा जिले में इस अपराध की पाठशाला चलती है।

खाता संख्या-917662051228 में पैसा जमा करने की कर रहे मांग
जानकारी मुताबिक 28 जनवरी 2020 को जिला समाज कल्याण के अधिकारी राजेश कुमार यादव ने शहर कोतवाली में तहरीर दी थी कि उनका फेसबुक एकाउंट हैक हो गया है और हैक करने वाला व्यक्ति उनके फेसबुक से जुड़े दोस्तो से गंभीर समस्या दिखाकर पेटीएम खाता संख्या-917662051228 में पैसा जमा करने की मांग कर रहा है। उनके कई दोस्त करीब 45000 रुपये जमा भी कर दिये है। इस ममाले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच में जुटी ही थी कि कुछ और मामले सामने आ गये।

अन्य जनपद के 50 से अधिक लोगों का फेसबुक एकाउंट हैक
पुलिस द्वारा की गई जांच में पता चला कि अन्य जनपद के करीब 50 और लोगों का फेसबुक एकाउंट हैक कर इसी तरह पेटीएम के जरिए पैसा मांगा गया है। इसके बाद पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए जाल बिछाया और साइबर सेल की मदद से शुक्रवार शाम कोतवाली पुलिस ने गिरोह के सदस्य मथुरा जिला निवासी इरफान को रोडवेज के समीप एक होटल के पास से गिरफ्तार कर लिया।

गिरोह में 15-20 लोग
वहीं इस मामले में पुलिस अधीक्षक प्रो. त्रिवेणी सिंह का कहना कि इनका एक लम्बा गिरोह है जिसमें करीब 15-20 लोग है। जो मथुरा के मडौरा गांव से सभी लोगों का फेसबुक एकाउंट हैक कर पेटीएम, फोन पे, गूगल पे के जरिए पैसा जमा कराते हैं। पुलिस अब इनके अन्य साथियों की तलाश में जुटी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static