2027 तक एक ट्रिलियन डॉलर होगी UP की अर्थव्यवस्था: हरदीप पुरी

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 12:31 AM (IST)

Gorakhpur News: केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने शुक्रवार को कहा कि विकास के रास्ते पर नया आयाम स्थापित कर रहा उत्तर प्रदेश 2027 में एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को हासिल कर लेगा। गोरखपुर में सीबीजी प्लांट के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये पुरी ने कहा कि यह सीबीजी ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर महत्वपूर्ण प्रयास है। इस संयंत्र को इंडियन आयल ने लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत से राज्य सरकार द्वारा आवंटित 18 एकड़ जमीन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र बायोगैस (सीबीजी) का उत्पादन करने के लिए लगभग 200 टन धान की पूवाल (पराली ) एवं प्रेस मड तथा पशु गोबर का उपयोग कर प्रति दिन 20 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस तथा 125 टन जैविक खाद का उत्पादन करेगा।
PunjabKesari
पर्यावरण सुरक्षा के लिये एक बड़ा महत्वपूर्ण योगदान
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस संयंत्र से उत्पादित जैविक खाद से लगभग 9000 हेक्टेयर कृषि क्षेत्रों में पैदावार बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस सीबीजी संयंत्र से लगभग 20 टीएमटी कार्बन उत्सर्जन कम होगा जो कि पर्यावरण सुरक्षा के लिये एक बड़ा महत्वपूर्ण योगदान है। अब तक भारत में सतत योजना के तहत 58 सीबीजी संयंत्र चालू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के स्वच्छ उर्जा परिदृश्य को 100 से अधिक बायोगैस संयंत्रों के साथ विस्तारित किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत इसी वर्ष जनवरी माह में बंदायू में एचपीसीएल द्वारा स्थापित सीबीजी प्लांट से की थी। राज्य में स्थापित होने वाले ये 100 सीबीजी प्लांच भारत सरकार की स्वच्छ ऊर्जा पहल को बड़ी बढ़त देगें और नेट जीरो-270 हासिल करने में मील का पत्थर साबित होंगे।

सरकार ने उत्तर प्रदेश में कल्याणकारी योजनाओं को बुलेट ट्रेन की स्पीड से आगे बढ़ाया
पुरी ने कहा कि यह आपकी मोदी सरकार ही है जो विकसित भारत का संकल्प लेकर, भविष्य की योजनाओं को साकार रूप देने के लिये पूरी तरह प्रयासरत है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार भारत को उर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सहकारिता का विस्तार किया जा रहा है, और मुझे पूरा विश्वास है कि मोदी जी की गारंटी पर हम सब विकसित भारत 2047 का हिस्सा बन पाएंगे और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को और उज्ज्वल बनाने में अहम योगदान भी कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों से डबल इंजन की सरकार ने उत्तर प्रदेश में कल्याणकारी योजनाओं को बुलेट ट्रेन की स्पीड से आगे बढ़ाया है।उन्होंने कहा कि यह राज्य जो कभी अपनी चुनौतियों के लिए जाना जाता था, अब अपार संभावनाओं को लेकर उभरा है और देश के विकास का एक प्रमुख केंद्र बन गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्पष्ट इरादों, अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्यों और सही नीति और सटीक क्रियान्वन के साथ योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था 2027 तक एक ट्रिलियन डालर के लक्ष्य तक पहुंच जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static