Varanasi News: G-20 समिट के लिए दुल्हन की तरह सज संवर रही है काशी

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2023 - 02:18 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सांस्कृतिक नगरी वाराणसी (Varanasi) में 17 से 19 अप्रैल तक होने वाली जी-20 समिट (G-20 Summit) की बैठक के लिये तैयारियां अंतिम मुकाम पर हैं। काशी के चौराहों और सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। छह से अधिक प्रदेशों के 50 से अधिक क़िस्म के फूलों से वाराणसी को सजाने का काम चल रहा है। काशी दुनिया के 20 दिग्गज देशों से आने वाले अतिथियों के स्वागत को तैयार हो रही है। खास फूलों से चौराहे, मेहमानों के आने-जाने के रास्तों को सजाने के साथ ही लैंड स्कैपिंग के माध्यम से आकर्षक बनाया जा रहा है।
PunjabKesari
84 घाटों पर फसाड लाइटिंग का काम लगभग पूरा
बता दें कि काशी के गंगा घाटों पर लगी पुरानी छतरी हटाकर इसकी जगह जी-20 देशों की लोगोयुक्त आकर्षक छतरी लगाई जा रही है। इसकी जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है। निगम की ओर से सभी घाटों का सर्वे कराया गया है। पुरानी बांस की लगी छतरियों को हटाकर नई छतरी लगाई जाएगी। ताकि बाहर से आने वाले मेहमानों के सामने बेहतर छवि जाए। 84 घाटों पर फसाड लाइटिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। बिजली के खंभों को दुरुस्त कराया जा रहा है। पुराने खंभों पर पेटिंग कराई जा रही है। घाट जाने वाले मार्ग को दुरुस्त कराया जा रहा है।
PunjabKesari
एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया थीम
होटल ताज गैंजेस में होनी वाली इस बैठक का थीम एक धरती, एक परिवार-एक भविष्य रखा गया है। इस मीटिंग में जी-20 सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारी, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ आमंत्रित देश के विशेषज्ञ कृषि, अनुसंधान एवं विकास प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे। जी-20 देशों के वैज्ञानिक टिकाऊ खेती और खाद्य प्रणाली परिवर्तन पर मंथन करेंगे। इसमें विशेष आमंत्रित देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमान विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखेंगे। वाराणसी के उत्पादों की भी जानकारी दी जाएगी।
PunjabKesari
जी-20 का मिनट-टू-मिनट
17 अप्रैल:-

9 बजे- उद्घाटन समारोह
9.30 बजे से एक बजे तक- खाद्य सुरक्षा और पोषण में विज्ञान की भूमिका पर मंथन
दो बजे से 5.30 बजे तक- वर्तमान परिदृश्य में खाद्य प्रणाली सहित अन्य विषयों पर चर्चा
5.30 बजे- क्रूज से गंगा आरती और लौटने के बाद होटल में सांस्कृतिक कार्यक्रम

18 अप्रैल:-
सुबह 9 बजे से 12.40 बजे तक- डिजिटल कृषि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की संभावना पर मंथन
2 बजे से- अंतरराष्ट्रीय कृषि पर हुए शोध पर दूसरा सत्र
5 बजे से- सारनाथ भ्रमण और लाइट एंड साउंड शो

19 अप्रैल:-
सुबह 9 से 1 बजे तक- विभिन्न विषयों पर सेमिनार और चर्चा
2 बजे- दीनदयाल हस्तकला संकुल का भ्रमण
7 बजे- विदाई समारोह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static