VIDEO: जानवरों से फसल बचाने को मजबूर किसान, भीषण ठंड में रात भर खेतों की कर रहे रखवाली

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 05:14 PM (IST)

हमरीपुर:  देश के दूसरे राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश में भी ठंड कहर बरपा रही है, हर दिन पारा नीचे लुढ़क रहा है। सर्दी की वजह से हालात दिन ब –दिन खराब होते जा रहे हैं। जहां ज्यादातर लोग घरों में दुबके हुए हैं... वहीं जानवरों से फसलों को बचाने के लिए किसानों को मजबूरन रात भर भीषण ठंड में जागकर खेतों की रखवाली करनी पड़ रही है। दरअसल, किसान से थोड़ी सी भी लापरवाही जो जाए तो जानवरों का झुंड मिनटों में फसल बर्बाद कर देता है। किसानों के सामने फसलों को बचाने के लिए रात भर जागने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है।

PunjabKesari

दरअसल, पांच डिग्री की भीषण सर्दी में किसान खुले आसमान के नीचे रात भर जागकर अपने खेतों में खड़ी फसलों को जानवरों से बचा रहे हैं। ये स्थिति सिर्फ हमीरपुर की ही नहीं बल्कि पूरे बुंदेलखंड की है। हमीरपुर में इस वक्त कोहरे के साथ गलन भरी ठंड भी पड़ रही है, और पारा चार-पांच डिग्री के आसपास है। ऐसे हालात में भी किसान घर नहीं जा सकते हैं। उनका कहना है कि अगर रबी की फसल बर्बाद हो गई तो साल भर उनका परिवार दाने-दाने का मोहताज हो जाएगा, इसीलिए मजबूरी में इतनी भीषण ठंड में भी खेतों की रखवाली कर रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं रबी की फसल की बुवाई से पहले ही सरकार ने आवारा जानवरों को गौशाला में रखने की व्यवस्था करने का आदेश दिया था। हालांकि, इस इलाके में अभी भी हज़ारों की तादाद में जानवर घूम रहे हैं, जिसकी वजह से किसानों को मजबूरन खेतों की रखवाली करनी पड़ रही है। जिले के प्रत्येक गांव में गौशाला बनी हुई है, जहां सरकार के आदेश के बाद भूसे और चारे का बंदोबस्त करना प्रशासन की ज़िम्मेदारी है, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है... किसानों का कहना है कि गांव का प्रधान भी मामले को टालने में ज्यादा दिखाई देता है। हम किसान आदमी कहां जाए। ऐसे में इस ठंड में खेतों की रखवाली करना किसानों पर बेहद भारी पड़ सकता है। उनकी जान भी जा सकती है, लेकिन पेट का सवाल है करें भी तो क्या क्योंकि एक प्रशासन सुनने को तैयार नहीं तो दूसरी तरफ आवारा जानवर भी खेतों को चट करने पर अमादा है। अब सवाल है कि अब किसान क्या करें.... ऐसे हालात में न चाहते हुए भी किसान रात जागने को मजबूर हैं। 

 ये भी पढ़ें:- CM योगी ने की प्रदेश में संचालित विकास परियोजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मथुरा (Mathura), आगरा (Agra), फिरोजाबाद (Firozabad) और मैनपुरी (Mainpuri) के सांसद व विधायकों (Members of Parliament and Legislators) के साथ क्षेत्र में संचालित विकास परियोजनाओं (Driven Development Projects) की समीक्षा की। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने सीएम को क्षेत्रीय जनभावनाओं (regional sentiments) से अवगत कराया, जिस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल निर्णय (Instant decision) के लिए अधिकारियों को निर्देशित भी किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static