वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर होगी विंध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2019 - 12:52 PM (IST)

मिर्जापुरः उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में रविवार से लगने वाले विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर की गई है। मेले में भगदड़ और आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेले में पहली बार ड्रोन कैमरे से निगहबानी की जाएगी। खुफिया पुलिस की विशेष टीम ने यहां डेरा डाल दिया है।

प्रसिद्ध विंध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्धसैनिक बल, ब्लैक कैट कमांडो सहित 3 हजार जवानों को तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगी। इस दौरान दर्शनार्थियों को त्रिस्तरीय चेकिंग से गुजरना होगा। इसके साथ ही गर्भगृह में मां की प्रतिमा को चरण छूकर दर्शन पूजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो वीआईपी व्यक्तियों पर भी लागू होगा। इस बार महत्वपूर्ण व्यक्तियों को दर्शन के लिए शाम को 4 से 6 बजे का समय निर्धारित किया गया है। 

भगदड़ की स्थिति न पैदा हो इसके लिए जिला प्रशासन फूक-फूककर कदम उठा रहा है। गंगा घाटों पर इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। यातायात नियंत्रण एक चुनौती रहेगी। इस बार दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए 2 हजार से अधिक स्थलों पर चेतावनी बोर्ड एवं मार्गदर्शन बोर्ड लगाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static