आखिर क्या है रहस्य! ''दशरथ'' फिर ''हनुमान'' अब भगवान ''शिव'' का किरदार निभा रहे शख्स ने मंच पर त्यागे प्राण

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 03:41 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में दूर दराज के एक इलाके में रामलीला में भगवान शिव बने कलाकार की हार्टअटैक से मौत हो गई। ताजा मामला मछलीशहर तहसील के बेलासिन गांव का है। यहां सोमवार रात को 55 वर्षीय राम प्रसाद उर्फ छब्बन पाण्डेय शिव की भूमिका निभा रहे थे। इसी बीच अचानक हृदयाघात के चलते वह मंच पर ही गिर पड़े। जब तक लोग कुछ समझ पाते और अस्पताल ले जाते, उनकी मौत हो गई। इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया।

गांव वालों के मुताबिक राम प्रसाद लंबे समय से रामलीला में विभिन्न भूमिकाएं निभाते रहे। शिव के रूप में उनके अभिनय को लोग अभूतपूर्व मानते हैं। कलाकार की मौत के बाद पूरे गांव में सन्नाटा छा गया। कमेटी ने तुरंत रामलीला मंचन को भी स्थगित कर दिया। मृतक कलाकार पिछले पांच वर्षों से भोले शंकर की भूमिका निभाता रहा है। इस पूरी घटना को किसी युवक ने मोबाइल में कैद कर लिया था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि भगवान शंकर का वेश घारण किए कलाकार की आरती की जा रही है। उसी दौरान अचानक से वह नीचे गिर गया। आनन-फानन में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टर मौजूद ना होने के कारण उसे प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इससे पहले भी हुईं ऐसी भी कई घटनाएं...
इससे पहले भी इस तरह की खबरें चर्चा में आईं है। उत्तर प्रदेश के बिजनौर में दूर दराज के एक इलाके में रामलीला में राजा दशरथ बने 62 वर्षीय कलाकार की ह्रदयाघात से मौत हो गई। जिला मुख्यालय से लगभग 65 किमी दूर अफजलगढ़ के हसनपुर गांव में रात को रामलीला मंचन के दौरान जब राम को वनवास के लिए भेजे जाने के दृश्य में राजा दशरथ बने 62 वर्षीय कलाकार राजेन्द्र सिंह वियोग में राम-राम चिल्लाकर विलाप करने लगे तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह अचानक मंच पर गिर गए। हालांकि, दर्शकों को यह सब राजेंद्र के अभिनय का हिस्सा लगा और वे तालियां बजाने लगे। जब साथी कलाकारों ने उन्हें उठाना चाहा तो राजेन्द्र प्राण त्याग चुके थे। राजेंद्र पिछले 20 साल से दशरथ का ही किरदार निभा रहे थे।

वहीं यूपी के मैनपुरी में गणेश चतुर्थी के मौके पर प्रसारित कार्यक्रम में दिल का दौरा पड़ने से अचानक एक युवक की मौत हो गई। वह युवक गणेश चतुर्थी कार्यक्रम में हनुमान स्वरूप लेकर नाच रहा था। नाचता नाचता वह अचानक जमीन में गिर गया। वहां मौजूद लोगों ने उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया और बताया कि उसकी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static