तवांग के मुद्दे पर मुझे देश को जो भी बताना था, मैंने संसद में बता दिया- रक्षा मंत्री

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 04:25 PM (IST)

वाराणसी (विपिन मिश्रा) : सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपनी भाभी नयनतारा देवी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए वाराणसी पहुंचे थे। राजनाथ सिंह की भाभी का सोमवार को BHU में इलाज के दौरान निधन हो गया था। अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जब पत्रकारों ने उनसे तवांग को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि जो कुछ भी मैंने कहा है वह सच है। संसद में मैंने जितना भी कहा वह पर्याप्त है, जो वस्तु स्थिति थी उसकी जानकारी मैंने संसद में दे दी है।

PunjabKesari

अतिक्रमण रोकने के लिए सेना तत्पर
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 दिसंबर को संसद में सवाल का जवाब देते हुए कहा था,''हमारी सेनाएं भौगोलिक अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध हैं। सीमा अतिक्रमण का कोई भी प्रयास रोकने के लिए भारतीय सेना तत्पर है। 9 दिसंबर 2022 को अरुणाचल प्रदेश स्थित तवांग सेक्टर के यांगस्ते एरिया में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर PLA ट्रूप्स ने अतिक्रमण किया था। हमारे स्टेटस को एक तरफा बदलने का प्रयास किया था। चीन के इस कुत्सित प्रयास का हमारी सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। फेस-ऑफ में हाथापाई भी हुई। इंडियन आर्मी ने बड़ी बहादुरी से PLA को हमारी टेरिटरी में घुसने से रोका था। उन्हें उनकी पोस्ट पर लौटने के लिए मजबूर कर दिया था। इस झड़प में दोनों ओर के सैनिक भी घायल हुए थे। मगर इस झड़प में हमारे किसी सैनिक की न तो मौत हुई और न ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ।

सीमा पर शांति बनाए रखने की अपील
रक्षा मंत्री ने कहा कि इंडियन मिलिट्री कमांडर ने समय से इंटरविन किया और PLA सोल्जर्स अपनी लोकेशन पर वापस चले गए। रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि इस घटना के बाद लोकल कमांडर ने 11 दिसंबर को अपने चाइनीज काउंटर पार्ट से फ्लैग मीटिंग की। चीनी सेना को आगे इस तरह के कृत्य के लिए मना किया। सीमा पर शांति बनाए रखने की अपील की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static