योगी कैबिनेट का फैसला: चिकित्‍सा संस्‍थानों में 10 हजार पद सृजित करने पर लगाई मुहर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 30, 2022 - 05:42 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राजकीय मेडिकल कालेज व अन्‍य स्‍वशासी मेडिकल शिक्षण संस्थानों में 10 हजार पद सृजित करने के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Koo App
मंत्रिपरिषद ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों/स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में परास्नातक व सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल/विंग में सपोर्टिंग डिपार्टमेंट्स तथा चिकित्सा विश्वविद्यालयों व सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों में स्नातक, परास्नातक तथा सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के दृष्टिगत पदों के सृजन हेतु मानदंड निर्धारण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। #UPCabinet - Government of UP (@UPGovt) 30 Aug 2022

इस फैसले के बारे में संसदीय कार्य व वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों, स्‍वशासकीय राज्‍य चिकित्सा महाविद्यालयों में परास्नातक व सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल विंग में सपोर्टिंग डिपार्टमेंट, चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय व सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों में स्नातक, परास्नातक एवं सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के दृष्टिगत एमसीआई (भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद), एनएमसी (राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग) के मानकों की पूर्ति एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों के सुगम संचालन के लिए न्यूनतम आवश्यक मानव संसाधन के पदों के लिए मानदंड निर्धारित किया गया है।

खन्‍ना ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है और इसमें 10 हजार पद सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारी पदों का सृजन होगा और इस पर 921 करोड़ 56 लाख रुपये का अतिरिक्त व्यय आएगा। उन्होंने कहा कि यह चिकित्‍सा व्यवस्था को सुधारने का एक महत्वपूर्ण कदम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static