CM योगी ने दिए संकेत- कोरोना से अछूते व कम प्रभावित जिलों में जल्द शुरू होंगी गतिविधियां

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 02:05 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 के अधिकारियों के साथ लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने कोरोना संक्रमण से अब तक अछूते या कम प्रभावित जिलों में कुछ गतिविधियां शुरू करने के संकेत दिए हैं। सीएम ने अधिकारियों से कहा कि ग्रीन जोन तथा ओरेंज जोन में छूट वाली गतिविधियों के लिए एक कार्य योजना बनाई जाए। हमें कोरोना संक्रमण की प्रत्येक चेन को तोड़ना है।

श्रमिकों को रोजगार देने की बनाई जाए कार्य योजना
सीएम योगी ने कहा कि 3 मई  के पश्चात औद्योगिक इकाइयों को किस प्रकार शुरू किया जाए, इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की जाए। प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने की कार्य योजना बनाई जाए। प्रयागराज से वापस भेजे जा रहे प्रतियोगी छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। उन्होंने वाराणसी, हापुड़, रामपुर, मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ में वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस एवं स्वास्थ्य अधिकारी भेजने के निर्देश दिए। साथ ही योगी ने अधिकारियों को महिला स्वयं सहायता समूहों को मास्क आदि के निर्माण कार्य से जोड़ने के भी निर्देश दिए।

कोविड-19 अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी को दें बढ़ावा
उन्होंने कहा कि एल-1, एल-2 अस्पतालों में आक्सीजन की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित रूप से कराई जाए। एल-1 श्रेणी के कोविड अस्पतालों की संख्या में वृद्धि की जाए। एल-3 कोविड अस्पतालों में बेड्स बढ़ाये जाएं। सभी चिकित्सालयों में पीपीई किट तथा एन-95 मास्क की सुचारु उपलब्धता  की जाए। कोविड-19 के रोगियों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा दिया जाए। टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि की जाए। सभी टेस्टिंग लैब्स में पूल टेस्टिंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए।

स्वास्थ्य कर्मियों को किया जाए प्रशिक्षित
सीएम ने कहा कि मेडिकल इन्फेक्शन को रोकने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने बायो-मेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी नर्सिंग होम के संचालकों तथा अन्य डाक्टरों के साथ बैठक करते हुए टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने वाले डाक्टरों की व्यवस्था करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static