योगी ने होली पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 06:31 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के साथ बिजली और पानी की व्यवस्था करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मंगलवार रात अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होली के त्योहार के मद्देनजर सभी जिलों के पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां करने के साथ-साथ अलर्ट रहने तथा सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नौ और 10 मार्च को मनाए जाने वाले होली के त्योहार को हर हाल में शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान योगी ने सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को सभी धर्मो के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से समन्वय बनाते हुए उनसे निरन्तर संवाद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होलिका दहन स्थलों की समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में होमगार्ड्स, चौकीदार, सिविल डिफेन्स, पीआरडी, एसपीओ, क्षेत्रीय सम्भ्रान्त नागरिकों का सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शरारती तत्वों के विरुद्ध बगैर भेदभाव के कठोर कारर्वाई की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे तत्व निर्धारित समय से पूर्व होलिका दहन न/न कर पायें। उन्होंने अराजक तत्वों को चिन्हित कर प्रभावी निरोधात्मक कारर्वाई करने के भी निर्देश दिए। टॉप टेन अपराधियों की सूची पर कारर्वाई की जाए। शान्ति समितियों की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएं। उन्होंने शांति भंग करने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कारर्वाई करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर बाजारों में विशेष सतकर्ता बरती जाए।

इसके अलावा, सभी जिलों में प्रभावी पुलिसिंग के साथ-साथ पर्याप्त पुलिस पिकेट, फुट पैट्रोलिंग तथा यूपी -112 का व्यवस्थापन सुनिश्चित किया जाए। प्रभावी होली के त्योहार पर प्रभावी पुलिसिंग के लिए सहायक बल के रूप में होमगार्ड्स/चैकीदारों का व्यवस्थापन भी किया जाए। सभी जिलों में अपने यहां कार्यरत स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को सक्रिय करें।  उन्होंने होली के मद्देनजर सभी जिलों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए।
उन्होंने जहरीली शराब की बिक्री और तस्करी पर सख्ती से लगाम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को बाजार में मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री के चिन्हित स्थलों पर पहले से निरोधात्मक कारर्वाई की जाए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static