योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, अपने लैपटॉप या आईपैड के साथ पेपरलेस मीटिंग में पहुंचेंगे मंत्रीगण

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 09:49 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश करने जा रही है। ऐसे में बजट से कुछ समय पहले मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में आज पहली पेपरलैस कैबिनेट बैठक होगी। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट के मसौदे को मंजूरी दी जाएगी। इसके अलावा भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक के राजस्व की रिपोर्ट पहले कैबिनेट से मंजूरी दिलाई जाएगी।

पेपरलेस होगी बैठक
बता दें कि इस बार पेपरलेस बैठक होगी लिहाजा सभी मंत्री अपने-अपने लैपटॉप या आईपैड लेकर कैबिनेट बैठक में शामिल होंगे। उनके कैबिनेट साफ्टवेयर में कैबिनेट एजेंडा, संबंधित निर्णयों की पत्रावली लोड होगी। मंत्री पासवर्ड के जरिए उसे देख सकेंगे और अपनी सहमति दे सकेंगे। चूंकि यह पहली पेपरलेस कैबिनेट है, इसलिए इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की भी संभावना है। 

समूह ‘ख’ की नौकरियों में आरक्षण से संबंधित मसौदे को मिल सकती है मंजूरी
आगे बता दें कि मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर होने वाली इस बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के आय-व्यय (बजट) व इससे जुड़े विनियोग विधेयक तथा भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ की नौकरियों में आरक्षण से संबंधित विधेयक के मसौदे को भी मंजूरी मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक कोरोना काल के बाद कैबिनेट की यह पहली बैठक है, जिसमें समस्त कैबिनेट मंत्रियों व प्रस्ताव से जुड़े राज्यमंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) को प्रत्यक्ष रूप से बुलाया गया है। इसके पूर्व प्रस्ताव से जुड़े मंत्री बैठक में शामिल होते थे, जबकि अन्य मंत्री वर्चुअल तरीके से जुड़ते थे।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष अक्तूबर में भूतपूर्व सैनिकों को समूह ‘ख’ के पदों पर पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिए जाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। उन्होंने इस निर्णय पर अमल के लिए कार्मिक विभाग को यूपी लोक सेवा अधिनियम-1993 की धारा(1) खंड (एक-क) में संशोधन की कार्यवाही का निर्देश दिया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static