CM योगी ने 465 करोड़ रूपए से अधिक 159 परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

9/25/2020 5:43:49 PM

देवरिया: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को 465 करोड़ 16 लाख 81 हजार रूपये का 159 परियोजनाओं का वर्चुअल लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया।

योगी (Yogi) ने शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी (Martyr Ramchandra Vidyarthi) के सम्मान में देवरिया (Devaria) में संग्राहालय का निर्माण तथा शहीद सोना सोनार (Martyr Sona Sonar) के नाम से गंड़क नदी पर निर्मित सेतु का नामकरण भी किया। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय विधायक जन्मेजय सिंह (Late MLA Janmejaya Singh) के नाम से किसी पार्क का भी नामकरण होगा। नगर में अतिवृष्टि से हो रहे जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिये नगर पालिका परिषद देवरिया को अच्छी कार्य योजना तैयार किये जाने को कहा। इसके लिये आवश्यक धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से किसानों के फसलों का नुकसान का मुआवजा तत्कालिक रुप में दिलाये जाने तथा यदि किसी प्रकार की जनहानि हो तो राहत 24 घण्टे के अन्दर उस परिवार को पहुंचाये जाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि देवरिया जिला महर्षि देवरहवा बाबा का साधना व तपोस्थली रही है। उनके सम्मान में निर्मित मेडिकल कालेज का नाम उनके नाम से रखा गया। मेडिकल कालेज का स्थापना एवं उसके निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने में सभी जन प्रतिनिधियों एवं तत्कालीन सांसद एवं राजस्थान राज्यपाल श्री कलराज मिश्र का काफी योगदान रहा है, जिसका निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है।

देवरिया जिला चिकित्सालय में बहुत ही शीघ्र डायलिसिस की सुविधा शुरु करने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री ने गन्ना किसानों के चीनी मिलों पर बकाया भुगतान के लिये व्यापक योजना बनाने के लिये गन्ना विभाग को निर्देश दिया। उन्होंने प्रतापपुर चीनी मिल पर गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को समय सीमा के अन्दर कराये जाने के निर्देश दिये। आज आन लाईन किये गये लोकार्पण/शिल्यान्यास में 382.8427 करोड़ की 131 कार्य परियोजनाओं का शिल्यान्यास तथा 82.3254 करोड़ की 28 कार्य परियोजनायें सम्मिलित है।


Umakant yadav

Related News