योगी के मंत्रियों को विदेशों में मिला भरपूर समर्थन, निवेश के लिए 20000 करोड़ के MoU हुए साइन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 04:23 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडलों को विभिन्न देशों में निवेशकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। कई देशों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा जाहिर करने के साथ ही अगले साल फरवरी में राज्य में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में भाग लेने का इरादा भी जताया है। पिछले 3 दिनों के भीतर विदेशी कंपनियों ने 20000 करोड़ से ज्यादा के निवेश के लिए एमओयू साइन किए हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोरिया और ब्राजील के निवेशकों ने यूपी में निवेश का भरोसा दिया है। वहीं हजारों करोड़ के एमओयू भी साइन किए हैं।

एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों के दलों ने अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात और ब्राजील में निवेशकों से मुलाकात की और उन्हें उत्तर प्रदेश में अवसंरचना, रक्षा, पर्यटन समेत अनेक क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान निवेशकों को प्रदेश में सुरक्षित निवेश, बेहतर माहौल और सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई।

निवेशकों ने अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश की रुचि जाहिर की। वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी ने दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। वहीं एग्रिस्टो बेल्जियम ने प्रदेश के खाद्य क्षेत्र में 2023 में 300 करोड़ रुपए के निवेश का इरादा जताया। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फरवरी में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन के माध्यम से प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश के मंत्रियों और अधिकारियों के दल विदेशों में रोड शो कर रहे हैं और आमने-सामने की कारोबारी बैठकों के जरिए निवेशकों को लुभा रहे हैं।

बयान के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना एवं पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह की अगुवाई में कनाडा के मांट्रियल में प्रतिनिधिमंडल ने रोड शो का आयोजन किया और उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसरों व सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी दी। प्रतिनिधिमंडल ने एक्सपोर्ट डेवलपमेंट कनाडा (ईडीसी), इन्वेस्टमेंट क्यूबेक, कनाडा इंडिया ग्लोबल फोरम और इंडो कनाडा ओटावा बिजनेस चैंबर के साथ उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर चर्चा की। उत्तर प्रदेश सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया में रोड शो किया।

इस दौरान कोरिया की रक्षा विनिर्माण इकाइयों को उत्तर प्रदेश में बन रहे रक्षा गलियारे में निवेश के लिए प्रेरित किया गया। बयान के मुताबिक उत्तर सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और पूर्व मंत्री व विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह की अगुवाई वाला प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी एयरक्राफ्ट निर्माता सिकोर्सिकी के मुख्य संयंत्र को देखने कनेक्टिकट के स्ट्राटफोर्ड पहुंचा। जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी पहुंचा और यहां वाइस चांसलर प्रो. बार्ने ग्लोवर एओ व अन्य वरिष्ठ प्राध्यापकों से मिला। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार और यूनिवर्सिटी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी को लेकर भी चर्चा हुई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static