निर्बाध बिजली के लिए योगी सरकार ने तैयार की अभिनव योजना

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 03:00 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दावा किया है कि सरकार ने समूचे राज्य को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की है। शर्मा ने रविवार को बताया कि 2034 तक पूरे प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति की एक ऐसी योजना तैयार की है जिसमें उत्पादन, पारेषण एवं वितरण का न केवल बेहतर सामंजस्य हो बल्कि बिजली की चोरी एवं लाइन हानियां कम की जा सके। 
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि लाइन हानियों को कम करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किया जाएगा तथा उसे घटाकर एकल अंक में लाने की व्यूह रचना तैयार की गई है। मंत्री ने कहा कि काम में लापरवाही या बिजली की चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए ट्रांसफार्मर की अब मीटरिंग की जाएगी और यह देखा जाएगा कि जितनी बिजली खर्च की गई है, उतने का पैसा आया है या नहीं। यदि इसमें अन्तर पाया गया तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पांच किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन में जिस प्रकार से पुलिस रिपोर्ट लिखाना आवश्यक है उसी प्रकार इस प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए पूरा विवरण विभाग की एैप पर डालना आवश्यक कर दिया गया है। बिजली चोरी रोकने के लिए अब विद्युत उपकेन्द्र की माह भर की बिजली का हिसाब लिया जाएगा। जिन फीडरों में लाइन हानियां अधिक हैं, उनके अधिकारियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static