बीएचयू छात्रों पर कार्रवाई: 3 अतिरिक्त सिटी मजिस्ट्रेट, 2 पुलिस अधिकारी हटाए गए

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 02:02 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार ने कथित छेड़छाड़ के एक मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान बनारस काशी हिन्दू विश्‍वविद्यालय में छात्रों पर लाठीचार्ज किए जाने के संबंध में 3 अतिरिक्त सिटी मजिस्ट्रेट और 2 पुलिसर्किमयों को आज हटा दिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लंका पुलिस थाना प्रभारी राजीव सिंह को हटाकर पुलिस लाइन भेज दिया गया है। जैतपुरा पुलिस थाना प्रभारी संजीव मिश्रा को उनकी जगह पर तैनात किया गया है। इसके अलावा भेलूपुर के क्षेत्राधिकारी निवेश कटियार को हटाकर उनके स्थान पर कोतवाली क्षेत्राधिकारी अयोध्या प्रसाद को नियुक्त किया गया है।

वाराणसी के जिला सूचना कार्यालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 3 अतिरिक्त सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, सुशील कुमार गोंड और जगद बा प्रसाद सिंह को भी हटा दिया गया है। कथित छेडख़ानी की एक घटना के खिलाफ बनारस विश्वविद्यालय में शनिवार रात को छात्रों के विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था। इन प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के लाठीचार्ज में महिलाओं समेत कई छात्र और दो पत्रकार भी घायल हुए थे। हिंसा तब शुरू हुई जब गुरुवार को हुई कथित छेडख़ानी का विरोध कर रहे कुछ छात्र विश्वविद्यालय के कुलपति से मिलना चाहते थे। 

सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों ने उन्हें रोका और पुलिस को सूचित किया गया। बीएचयू के प्रवक्ता ने कहा कि कुछ छात्र कुलपति के आवास में जबरन प्रवेश करना चाहते थे, लेकिन विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों ने उन्हें रोका। इसके बाद छात्रों में शामिल हो गए ‘बाहरी’ लोगों ने पथराव किया। हालात पर नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज का सहारा लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि संघर्ष के दौरान कुछ पुलिसकर्मी भी जख्मी हुए। इस दौरान छात्रों ने आगजनी भी की। 

हिंसा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने वाराणसी के सभी कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में 2 अक्तूबर तक छुट्टियों की घोषणा कर दी है। बीएचयू में पहले 28 सितंबर से छुट्टी होने वाली थी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static