यूपी सरकार का एेलान, नवरात्रि से गाय के दूध की बनी मिठाइयों का मिलेगा प्रसाद

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 02:46 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के धार्मिक स्थलों पर आगामी नवरात्रि से गाय के दूध से बनी मिठाइयों का प्रसाद उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। उत्तर प्रदेश के डेयरी विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि गाय के दुग्ध को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रदेश सरकार इससे बनी मिठाइयां मथुरा, अयोध्या, विंध्याचल और काशी जैसे धार्मिक स्थलों पर प्रसाद के रूप में उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो श्रद्धालुओं को गाय के दूध से बनी मिठाइयों का प्रसाद उपलब्ध होगा। चौधरी ने बताया कि इस समय गाय का दूध 22 रुपए लीटर मिलता है जबकि भैंस का दूध 35 रुपए लीटर है। उत्तर प्रदेश सरकार गाय का दूध 42 रुपए लीटर बेचे जाने की दिशा में काम कर रही है, तभी गायों की सही देखभाल होगी और उन्हें कोई आवारा नहीं छोड़ेगा।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में गाय का दूध 60 रुपए लीटर बिकता है जबकि मथुरा में यह 45 रुपए लीटर है। गाय के दूध से बना घी 1100 रुपए प्रति किलोग्राम है। चौधरी ने कहा, विरोधी दल सोचते हैं कि हम केवल हिन्दुवादी छवि के कारण गाय की बात करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। सच्चाई यह है कि गाय का दूध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और कोलेस्ट्रोल, कैंसर एवं किडनी की बीमारियों में लाभकारी होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static