फर्जी मार्कशीट से नौकरी कर रहे 32 डाकपाल बर्खास्त, अब दर्ज होगी FIR....एक साल से ले रहे थे वेतन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 03:47 PM (IST)

UP NEWS: उत्तर प्रदेश में चित्रकूट धाम मंडल के 4 जिलों से डाकपाल के पदों पर गड़बड़ी का मामला सामने आया है। दरअसल, चित्रकूट धाम मंडल में तैनात कुछ डाकपाल फर्जी अंकपत्र से नौकरी कर रहे थे। जब मामले की शिकायत मिलने पर जांच की गई तो 32 डाकपालों को चिन्हित किया गया, जिनके अभिलेख फर्जी पाए गए हैं। इन फर्जी अंकपत्र पर काम कर रहे 32 डाकपाल को बर्खास्त कर दिया गया है और उनके खिलाफ FIR दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

बांदा जिले के प्रधान डाक अधीक्षक से मिली जानकारी के मुताबिक, चित्रकूट धाम मंडल में डेढ़ साल पहले विभिन्न शाखाओं के लिए शाखा डाकपाल और सहायक डाकपाल की भर्ती की गई थी। इस दौरान करीब 120 कर्मियों की भर्ती के बाद अभिलेखों की जांच किए बिना नौकरी दे दी गई। शिकायत पर शासन स्तर से जांच कराई तो करीब 32 डाकपाल और सहायक डाकपाल के अंकपत्र फर्जी पाए गए। इनमें 26 शाखा डाकपाल और 6 सहायक डाकपाल शामिल हैं। बांदा में चार डाकपाल और 2 सहायक डाकपाल, चित्रकूट में 5 डाकपाल और 3 सहायक डाकपाल और मंडलीय कार्यालय में 3 डाकपाल, हमीरपुर में 4 और बाकी महोबा के कर्मचारी शामिल हैं। यह कर्मचारी करीब पिछले एक साल से वेतन ले रहे हैं।

डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन स्तर से ही सत्यापन में विलंब हुआ है। तीन दिन पहले इन सभी 32 डाक कर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। इनसे डिवाइस मशीनें भी जमा करा कर इन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया है। वहीं, चित्रकूट धाम मंडल, बांदा जिले के डाक अधीक्षक जीए खान ने बताया कि "चित्रकूट धाम मंडल में चारों जिलों में पिछले वर्ष भर्ती डाकपालों व सहायक डाकपालों के अभिलेखों का सत्यापन कराया गया है। फर्जी डाकपालों को बर्खास्त किया जा चुका है और FIR दर्ज कराई जा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static