लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में बन सकता है नया गठबंधन, स्वामी प्रसाद मौर्य कर सकते हैं अगुवाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 11:53 AM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनावों की तारीखों की ऐलान होते ही चुनावों को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। पूरे देश में 7 चरणों में 543 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं देशभर में चुनावी मतगणना 4 जून को होगी। चुनावी तारीखों का ऐलान होते ही देश की सभी राजनीतिक पार्टियां अपने एक्टिव मोड पर आ गई हैं। चुनाव से पहले यूपी में नया गठबंधन बन सकता है। गठबंधन की अगुवाई स्वामी प्रसाद मौर्य कर सकते हैं। ओवैसी की पार्टी मुख्य घटक दल बनाई जा सकती है। इसी हफ्ते स्वामी के नेतृत्व में गठबंधन का एलान होगा। AIMIM, पीस पार्टी, आजाद समाज पार्टी शामिल होगी। सपा, कांग्रेस से नाराज दल गठबंधन में जुड़ सकते हैं।

चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा चुनावों को 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में कराने और 4 जून को वोटों की गिनती का ऐलान किया है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव का इंतजार कर रहे सभी उम्मीदवारों को हम बता दें कि 19 अप्रैल से 7 चरणों में वोटिंग शुरू होगी और 4 जून को इसके परिणाम घोषित किए जाएंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। वहीं दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों, तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों, पांचवें चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों और सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग की जाएगी।

यदि हम पिछले लोकसभा चुनाव पर नजर डालें तो पता चलता है कि 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में आयोजित हुए थे। इसी के अनुसार अब 2024 लोकसभा चुनाव भी अप्रैल-मई में शुरू होने जा रहे हैं जिसकी तैयारी चल रही है। फिलहाल चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न चीज़ों का ब्यौरा मांगा जा रहा है जिस पर लोकसभा चुनाव के कारण असर पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static