UP में एक ऐसा मंदिर जहां अंडे मारकर मांगी जाती है मनोकामना, पूरी होती है मनचाही मुराद

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 06:34 PM (IST)

फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में आस्था से जुड़ा एक मामला काफी चर्चा में रहता है। जहां श्रद्धालु मंदिर पर जाकर अंडों की पूजा करते हैं, जो श्रद्धालु मंदिर तक नहीं पहुंच पाते हैं। वह दूर से ही अंडे फेंक कर अपनी मनोकामना मांगते हैं। वहां के श्रद्धालुओं का कहना है कि हमारी मनोकामना पूरी होती है अंडे के साथ-साथ लड्डू भी भगवान के चरणों में चढ़ाए जाते हैं।
PunjabKesari
जिला मुख्यालय के करीब साथ किलोमीटर दूर गांव बिलहेना में बाबा नगर सेन के मंदिर पर आज विशाल मेला इस मंदिर की अनोखी कहानी है। यहां मुराद पूरी होने पर अंडों से पूजा की जाती है। सैकड़ों वर्ष पुराने मंदिर के प्रति लोगों की आस्था और विश्वास जुड़ा है। यहां दो दिन मेला लगता है आज के दिन बड़ी संख्या में महिला पुरुष बच्चे बाबा नगर सेन मंदिर की पूजा करने पहुंचे। जहां अंडे फेंकते हुए लोग नजर आए। 
PunjabKesari
श्रद्धालुओं के मुताबिक, यह मंदिर की मानता है दो दिन यहां मेला लगता है। आने वाले भक्त हाथों में अंडे लेकर मंदिर के अंदर बनी दीवार पर और बाबा की मूर्ति पर फेंक सकते हैं। विलेहाना गांव में लगने वाले इस मेले में हजारों की संख्या में महिला पुरुष पहुंचते हैं। बाबा नगर सेन के मंदिर में महिलाएं अपने हाथों में हलवा पूरी तथा मुर्गी के अंडे लेकर नगरसेन मन्दिर की मूर्ति पर सकते हैं, जो मूर्ति तक नहीं पहुंच पाते वह दीवारों पर मारते हैं। 

ग्रामीणों का कहना है जिनके बच्चे बीमार हैं या जिन महिलाओं के बच्चे नहीं होते वह यहां मुराद मांगने आते हैं और पूरी होने पर अंडा लड्डू लेकर अर्चना करने आते हैं। फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि दूर-दूर से श्रद्धालु इस मंदिर में आते हैं वैशाख के महीने में यहां दो दिन मेला लगता है और उनकी मनोकामना पूरी होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static